आईसीसी महिला टी20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया है. ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 184 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय महिला टीम 19.1 ओवर में महज 99 रन ही बना सकी.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ओपनर एल‍िसा ह‍िली ने तूफानी 75 रन (39 गेंद, सात चौके और पांच छक्‍के) और बेथ मूनी ने नाबाद 78 रन (54 गेंद, 10 चौके) की पारी खेली. इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी हुई. इन दोनों की तूफानी पारियों की बदौलत ही मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 184 रन बना दिये. भारतीय गेंदबाजों में दीप्ति शर्मा सबसे सफल रहीं, उन्हें दो विकेट मिले. पूनम यादव और राधा यादव ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया.

ऑस्ट्रेलिया से मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 33 रन बनाए. उन्होंने 35 गेंदों पर दो चौके लगाए. उनके अलावा वेदा कृष्णामूर्ति ने 19, ऋचा घोष ने 18, स्मृति मंधाना ने 11 और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चार रनों का योगदान दिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगान स्कट ने चार और जेस जोनासन ने तीन विकेट लिए. इसके अलावा सोफी मोलिन्यूक्स, डेलिसा किमिंस और निकोला कैरी ने एक-एक विकेट लिया.