केंद्र सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी. गृह मंत्रालय ने यह ऐलान किया है. इसमें यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को आपदा घोषित करने का निर्णय लिया है ताकि सभी राज्य सरकारें इस वायरस से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का इस्तेमाल कर सकें.

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है. दिल्‍ली और कर्नाटक में इससे एक-एक मौत भी हो चुकी है. दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे पहले ही वैश्विक महामारी घोषित कर चुका है. चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने वाले कोरोना वायरस ने अब तक 4500 से भी ज्यादा जानें ले ली हैं. दुनिया भर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. चीन में इस बीमारी के कारण अभी तक 3,176 लोगों की जान जा चुकी है. दूसरे नंबर पर इटली है जिसके लिए यह आंकड़ा 1,016 है. ईरान में कोरोना वायरस से 514 लोगों की मौत हुई है जबकि स्पेन में इस वायरस ने 120 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में 35 से ज्यादा लोगों की मौत होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वहां आपातकाल का ऐलान कर दिया है.

उधर, कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने सभी घरेलू टूर्नामेंट्स पर रोक लगा दी है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह की तरफ़ से जारी किए बयान में कहा गया है कि ईरानी कप, विज्जी ट्रॉफ़ी, सीनियर विमंस वनडे नॉक आउट जैसे सभी प्रमुख टूर्नामेंट स्थगित रहेंगे.