कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो की तारीख़ आगे बढ़ा दी गई है. पहले इस शो का आयोजन 10 से 19 अप्रैल के बीच होना था. लेकिन अब ये शो 28 अगस्त से छह सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. इससे पहले कोरोना वायरस के डर से ही स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में होने वाले इंटरनेशनल मोटर शो को रद्द कर दिया गया था.
न्यूयॉर्क ऑटो शो के आयोजकों का इस बारे में कहना है, ‘120 साल से तय समय पर चलते आ रहे शो की तारीख़ को आगे बढ़ाना कोई आसान बात नहीं थी. लेकिन हमारे लिए हमारे प्रतिभागियों और दर्शकों की सेहत सबसे अहम है. हम अपने प्रतिभागियों के लगातार संपर्क में हैं और हमें विश्वास है कि तारीख़ बदले जाने के बावजूद हम इस बार भी एक सफल मोटर शो का आयोजन कर पाएंगे.’
नए बजाज चेतक की डिलिवरी शुरु
रेट्रो लुक वाले दो-पहिया वाहनों की वापसी के दौर में अब बजाज ऑटो भी शामिल हो गई है. बजाज ने अपने आइकॉनिक स्कूटर चेतक की डिलीवरी शुरु कर दी है. बजाज ने इस स्कूटर को इसी साल जनवरी में रीलॉन्च किया था. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि नए चेतक का सिर्फ़ इलेक्ट्रिक वर्जन ही लॉन्च किया गया है. बजाज ने इलेक्ट्रिक चेतक के दो वेरिएंट- अर्बन और प्रीमियम पेश किए हैं. इनमें से चेतक अर्बन की एक्सशोरूम कीमत 1 लाख रुपए और चेतक प्रीमियम की एक्सशोरूम कीमत 1.15 लाख रुपए तय की गई है.

लुक्स के लिहाज से चेतक इलेक्ट्रिक अपने पुराने मॉडल से ही प्रभावित दिखता है. स्कूटर के फ्रंट ऐप्रॉन और टेललाइट के नीचे बजाज लोगो दिया गया है. क्रोम बेज़ल के साथ एलईडी हैडलैंप और एलईडी डीआरएल रिंग इस स्कूटर को प्रीमियम फील देते हैं. नए चेतक में फेदर टच-एक्टिवेटेड इलेक्ट्रॉनिक स्विच, सिंगल पीस सीट, बड़ी सिल्वर ग्रैब रेल्स और मल्टीस्पोक अलॉय व्हील्स नज़र आते हैं. नए चेतक की सबसे बड़ी खूबी इसका कनेक्टेड होना है. यानी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर डाटा कम्यूनिकेशन की मदद से अपनी लोकेशन, चोरी, दुर्घटना और अनाधिकृत उपयोग की जानकारी अपने मालिक को उपलब्ध करवाएगा.
परफॉर्मेंस की बात करें तो नए चेतक को आईपी-67 रेटेड हाईटेक लीथियम आयन बैटरी से लैस किया गया है जो सामान्य 5-15 एंपियर के स्विच से चार्ज की जा सकती है. कंपनी का दावा है कि ये बैटरी एक घंटे में 25 फीसदी और 5 घंटे में फुल चार्ज होती है. ई-चेतक में दो राइडिंग मोड- ईको और स्पोर्ट मिलते हैं. इनमें से ईको मोड में ई-चेतक के फुल चार्ज होने पर 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में यह 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. साथ ही राइडर की सहूलियत के लिए इसमें रिवर्स असिस्ट मोड भी दिया गया है. बजाज चेतक में 3 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 16 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है.
ह्युंडई वर्ना फेसलिफ्ट से पर्दा हटा
ह्युंडई ने अपनी लोकप्रिय सेडान वर्ना के फेसलिफ्ट वर्जन से पर्दा हटा दिया है. ख़बरों के मुताबिक़ नई वर्ना अगले दो से तीन सप्ताह में बाज़ार में लॉन्च की जा सकती है जिसे 25,000 रुपए की टोकन मनी देकर बुक कर सकते हैं. तीसरी पीढ़ी की वर्ना का यह पहला मिड लाइफ फेसलिफ्ट है. लुक्स के लिहाज से देखें तो क्रोम फिनिश वाली बिल्कुल नई डिज़ाइन की केस्केडिंग ग्रिल, एलईडी हैडलैंप, नए बूटलिड, एलईडी टेललैंप और रीडिज़ाइन्ड रियर बंपर की मदद से यह पहले कहीं ज़्यादा आकर्षक नज़र आती है. कार के रिफ्लेक्टर्स पर इस बार क्रोम टच दिया गया है जो इसे और ख़ूबसूरत बनाता है.

वर्ना में दिए गए प्रमुख बदलावों की बात करें तो यह कार अब कनेक्टेड कर दी गई है. इसका मतलब है कि इस कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक ई-सिम जोड़ी गई है जो ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स (सॉफ्टवेयर के ज़रिए कार के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ी परेशानियों का पता लगाने) के साथ रियल टाइम व्हीकल ट्रैकिंग, रिमोट स्टार्ट, यात्रा से पहले ही गाड़ी को रिमोट एयरकंडीशन स्टार्ट करने और वाहन के चोरी होने पर उसकी स्थिति पता लगाने जैसे 45 फ़ीचर्स उपलब्ध करवाती है. इसके लिए ह्युंडई ने नई वर्ना को अपनी चर्चित ब्लूलिंक तकनीक से लैस किया है. इस ख़ासियत वाली वर्ना सेगमेंट की पहली कार होगी.

परफ़ॉर्मेंस के मामले में कार के साथ 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं. ये दोनों ही इंजन 113 बीएचपी पॉवर के साथ क्रमश: 144 एनएम और 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम हैं. साथ ही नई वर्ना से स्पोर्टी फ़ील चाहने वालों के लिए कार में 1-लीटर क्षमता का जीडीआई टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया गया है जो 118 बीएचपी पॉवर के साथ 172 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है. ये तीनों ही इंजन बीएस-6 मानकों पर खरे उतरते हैं. वर्ना फेसलिफ्ट में 6-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक तौर पर 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन बॉक्स दिया गया है. संभावना है कि इस कार की कीमतें अपने मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा रह सकती हैं. फिलहाल वर्ना की एक्सशोरूम कीमत 9.46 लाख रुपए से लेकर 17.00 लाख रुपए के बीच में हैं. बाज़ार में इस कार से मुकाबले के लिए मारुति-सुज़ुकी सियाज़ और होंडा सिटी जैसे दमदार प्रतिद्वंदी मौजूद हैं.
अब भारत में बनेंगी उड़ने वाली कारें
उड़ने वाली कारें बनाने वाली न्यूज़ीलैंड की कंपनी पीएल-वी (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) गुजरात में अपना उत्पादन प्लांट स्थापित करने वाली है. जानकारी के अनुसार इस प्लांट में 2021 से उत्पादन शुरू कर दिया जाए. ख़बरों के मुताबिक़ गुजरात के मुख्य सचिव एम के दास और पीएल-वी के प्रतिनिधियों के बीच इस बारे में एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया है. पीएल-वी ने भी बयान जारी कर कहा है कि सरकार इस उत्पादन प्लांट के लिए हरसंभव मदद करेगी.

कंपनी का कहना है कि वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, बेहतर बंदरगाह और लॉजिस्टिक सुविधा के चलते ही उसने गुजरात को चुना है. ग़ौरतलब है कि भारत में बनने वाली इन कारों को अमेरिका समेत यूरोप के कई देशों तक पहुंचाया जाएगा. अभी तक पीएल-वी को भारत में बनने वाली 110 फ्लाइंग कारों की प्री-बुकिंग मिल चुकी है. मेड इन इंडिया फ्लाइंग कार में दो इंजन लगाए जाएंगे जिनकी मदद से यह कार सड़क पर 160 किमी/घंटा और हवा में 180 किमी/घंटा रफ़्तार से चलाई जा सकती है. इसके अलावा यह कार महज़ तीन मिनट में ही उड़ने वाले वाहन में तब्दील हो जाती है. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि भारत में इन फ्लाइंग कारों को बेचा जाएगा या नहीं.
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