यस बैंक संकट : राणा कपूर को तीन दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया | रविवार, 08 मार्च 2020

मुंबई की एक विशेष अदालत ने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को 11 मार्च तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया. ईडी ने शनिवार को दीवान हाउसिंग फाइनैंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राणा कपूर से 15 घंटे तक पूछताछ की थी. इसके बाद रविवार तड़के उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

खबरों के मुताबिक राणा कपूर पर डीएचएफल को गलत तरह से तीन हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का लोन देने का आरोप है. यस बैंक द्वारा इस कंपनी को दिया गया यह लोन अब वसूल नहीं हो पा रहा है और इसकी बड़ी रकम एनपीए बन गई है.

निर्भया मामला : दोषी विनय शर्मा ने उपराज्यपाल से फांसी की सजा उम्रकैद में बदलने की गुहार लगाई | सोमवार, 09 मार्च 2020

निर्भया सामूहिक बलात्कार मामले के चार दोषियों में से एक विनय शर्मा ने फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग की. इस संबंध में दोषी के वकील एपी सिंह ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के समक्ष एक अर्जी दाखिल की.

निर्भया केस के चार दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई है. सभी दोषियों की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज की जा चुकी है. इसके बाद दिल्ली की एक अदालत ने चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया है. अब चारों दोषियों को 20 मार्च सुबह साढ़े पांच बजे फांसी की सजा दी जानी है.

ब्रिटेन की स्वास्थ मंत्री भी कोरोना वायरस की चपेट में आईं | मंगलवार, 10 मार्च 2020

ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डॉरिस भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई. एक बयान जारी कर उन्होंने कहा कि उनके टेस्ट का नतीजा पॉजिटिव आया है. नदीन डॉरिस के मुताबिक जैसे ही उन्हें इसके बारे में बताया गया उन्होंने सावधानी बरतते हुए खुद को सभी से अलग कर लिया. बीबीसी के मुताबिक उनका कहना था, ‘इंग्लैंड का स्वास्थ्य विभाग मुझसे मुलाकात करने वाले सभी लोगों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है और उनकी हिदायत मानते हुए मेरा विभाग और मेरा दफ्तर कुछ दिनों तक बंद रहेगा.’

कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. 350 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. उधर, चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में अब तक इससे 631 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 10,149 मामले सामने आ चुके हैं. इटली में यात्रा और सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लग चुकी है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में शामिल हुए, कहा - कांग्रेस जड़ता की शिकार है | बुधवार, 11 मार्च 2020

आखिरकार ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में आ ही गए. नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी का दामन थामा. इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रिया अदा किया. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कल ही कांग्रेस से इस्तीफा दिया था. भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने अपनी पुरानी पार्टी कांग्रेस की आलोचना की. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस जड़ता की शिकार है जहां नई सोच और युवा नेतृत्व की जगह नहीं है.

ज्योतिरादित्य संधिया ने अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश में सत्तासीन कमलनाथ सरकार पर वादे पूरे न करने और भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत का मान पूरी दुनिया में बढ़ाया है और देश का भविष्य उनके हाथों में सुरक्षित है.

अमेरिका : हार्वी वाइनस्टीन को 23 साल की सजा सुनाई गई | गुरुवार, 12 मार्च 2020

हॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता हार्वी वाइनस्टीन को यौन उत्पीड़न और बलात्कार मामले में 23 साल की जेल की सजा सुनाई गई. बीते महीने न्यूयॉर्क की एक अदालत ने 67 साल के हार्वी वाइनस्टीन को थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री आपराधिक यौन गतिविधि के मामले में दोषी पाया था.

हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री एंजेलीना जोली सहित 80 महिलाओं ने उन पर आरोप लगाए थे. एजेंलीना जोली ने कहा था कि युवावस्था वाले दिनों में हार्वी वाइनस्टीन के साथ उनका बहुत बुरा अनुभव रहा. जोली के मुताबिक यही वजह थी कि उन्होंने फिर इस शख्स के साथ काम न करने का फैसला किया और दूसरों को भी इस बारे में आगाह किया. उधर, ‘शेक्सपियर इन लव’ के लिए ऑस्कर पाने वालीं ग्वीनेथ पॉल्त्रोव ने आरोप लगाया था कि हार्वी वाइनस्टीन ने उन्हें अपनी फ़िल्म ‘एम्मा’ में लीड रोल के लिये चुना था. उनका कहना था, ‘इसके बाद उन्होंने मुझे होटल में बुलाया, मुझको छुआ और अपने बेडरूम में मालिश की बात कही.’

दिल्ली : केजरीवाल सरकार ने एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया | शुक्रवार, 13 मार्च 2020

दिल्ली विधानसभा में आज राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया. प्रस्ताव पारित होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से एनपीआर और एनआरसी को वापस लेने की अपील की.

पीटीआई के मुताबिक प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, ‘राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा था की मेरी सरकार एनआरसी लाएगी. गृह मंत्री ने भी यही कहा है..एनपीआर पर विवाद इसलिए है कि गृह मंत्री ने कहा था कि पहले सीएए आएगा, फिर एनपीआर और फिर एनआरसी. तीनों कानून एक दूसरे से जुड़े हैं. देश के सारे लोगों की नागरिकता पर ये सवाल उठाएंगे, कागज नहीं दिखाने पर डिटेंशन सेंटर में भेज देंगे.’

पोस्टर विवाद : योगी सरकार पीछे नहीं हटेगी, हाई कोर्ट के आदेश के बाद अध्यादेश लाने की तैयारी | शनिवार, 14 मार्च 2020

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार विरोध प्रदर्शनों, जुलूसों और धरने के कारण सार्वजनिक और निजी संपत्तियों के होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अध्यादेश लाएगी. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ. सरकार ने यह कदम हाई कोर्ट के उस आदेश के बाद उठाया है जिसमें उसे लखनऊ में लगाए गए सीएए विरोधियों के पोस्टर हटाने का आदेश दिया गया था. यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है. शीर्ष अदालत ने भी सुनवाई के दौरान सरकार से पूछा था कि उसे किस कानून ने ऐसा करने का अधिकार दिया है.

पुलिस-प्रशासन द्वारा लगाए गए इन पोस्टरों में 53 लोगों के नाम, उनकी तस्वीरें और उनके पते छपे हैं. इनमें पूर्व आईपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी और सामाजिक कार्यकर्ता सदफ जफर समेत कई चर्चित नाम भी हैं. लखनऊ प्रशासन और पुलिस के मुताबिक ये लोग पिछले साल सीएए के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन में शामिल थे. उसका यह भी कहना है कि प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को पहुंचे नुकसान की इन लोगों से भरपाई के लिए ये पोस्टर लगाए गए हैं.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.