कोरोना वायरस से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों के मामले में अब इटली पहले नंबर पर है. गुरुवार को वहां 427 लोगों की मौत की खबर आई. इसके साथ ही इटली में कोरोना वायरस से कुल 3405 मौतें हो चुकी हैं. चीन, जहां दिसंबर में सबसे पहले यह संक्रमण शुरू हुआ था, के लिए यह आंकड़ा 3245 है. चीनी अधिकारियों के लिए राहत की बड़ी बात यह रही कि पहली बार गुरुवार को यहां नए संक्रमण का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया.

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा नौ हजार को पार कर गया है. सारे देश इससे निपटने की कोशिशों में लगे हैं. कई देशों ने अपनी सीमाएं सील कर दी हैं. लोगों को घर में ही रहने को कहा जा रहा है. कोरोना वायरस से उपजे हालात को काबू करने के लिए अरबों डॉलर की राशि भी जारी की जा चुकी है.

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन में काफी पहले यह संक्रमण दिख चुका था, लेकिन उसने पारदर्शिता नहीं दिखाई और अब दुनिया इसकी कीमत चुका रही है. उनका कहना था, ‘चीन में जिस इलाके में यह शुरु हुआ इसे वहीं तक सीमित रखा जा सकता था.’ अमेरिका में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 100 से ऊपर पहुंचने के बाद पर्याप्त उपाय न करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप की भी आलोचना हो रही है.