कोरोना वायरस के चलते कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने एक बड़ा फैसला लिया है. कैट ने कल से तीन दिन तक दिल्ली के सभी बाजार बंद रखने का फैसला किया है. कैट ने शुक्रवार को दिल्ली के व्यापारी संगठनों के साथ एक बैठक की. पीटीआई के मुताबिक बैठक में कहा गया कि जिस तरह तेज़ी से कोरोना वायरस फैल रहा है उससे सामुदायिक संक्रमण का ख़तरा बढ़ गया है. ऐसे में दिल्ली के सभी बाज़ार 21, 22 और 23 मार्च को पूरी तरह बंद रखना ही सही होगा. कैट के मुताबिक 23 मार्च को दिल्ली के प्रमुख व्यापारिक संगठनों के नेता सारी स्थिति की समीक्षा करेंगे और आगे का निर्णय लेंगे.

इससे पहले एहतियात के तौर पर दिल्ली में उन सभी जगहों पर लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी गई, जहां भीड़ इकट्ठा होती है. इनमें इंडिया गेट और सभी मॉल शामिल हैं. इसके अलावा रविवार को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी बंद रहेंगी.

उधर, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में सभी मॉल बंद करने का आदेश जारी किया है. सरकार ने लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज करने का आदेश भी दिया है. इसके अलावा लखनऊ में रेस्टोरेंट, ढ़ाबा, मिठाई की दुकानें, कैफे सभी को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है. राज्य में किसी बड़ी सभा या भीड़ इकट्ठा होने पर भी पाबंदी लगाई गई है.

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 200 से ज्यादा हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं. इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 19 मामले सामने आए हैं.