दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी ह्युंडई ने भारत में अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक एसयूवी क्रेटा नया अवतार लॉन्च कर दिया है. भारत में इस कार का इंतज़ार बीते साल से ही किया जा रहा था जब इस सेगमेंट में ह्युंडई की ही सहयोगी कंपनी किआ ने सेल्टोस, एमजी ने हेक्टर और टाटा मोटर्स ने हैरियर जैसी शानदार गाड़ियां लॉन्च की थी. हालांकि इनमें से हेक्टर और हैरियर अपेक्षित कमाल दिखा पाने में नाकाम रहीं, लेकिन सेल्टोस ने क्रेटा की बिक्री को बड़े स्तर पर प्रभावित किया.

लेकिन अपने नए अवतार के साथ क्रेटा एक बार फिर ग्राहकों को लुभाने के लिए मुस्तैद नज़र आ रही है. यह बात इससे समझी जा सकती है कि ऑटोसेक्टर में चल रही भारी मंदी और कोरोना वायरस के प्रकोप से अर्थव्यवस्था में आई बड़ी अस्थिरता के बीच भी नई क्रेटा को 14 हज़ार से ज़्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. जानकारों की मानें तो क्रेटा को ये बुकिंग तभी मिल गई थीं जब उसकी क़ीमतें भी सार्वजनिक नहीं की गई थीं. कंपनी ने क्रेटा के पांच वेरिएंट- ई, ईएक्स, एस, एसएक्स और एसएक्स (ओ) पेश किए हैं जिनकी क़ीमत 9.99 लाख रुपए से लेकर 17.20 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.

क्रेटा रियर प्रोफाइल

क्रेटा- 2020 को ह्युंडई ने अपनी बिल्कुल नई डिज़ाइन लैंग्वेज ‘सेंसुअल स्पोर्टीनेस’ पर तैयार किया है. नई और चौड़ी ग्रिल्स की मदद से कार का फ़्रंट एंड पहले से ज़्यादा बोल्ड नज़र आता है. वहीं मौजूदा ट्रेंड को फ़ॉलो करते लो-सेट हैडलैंप इसे और ज़्यादा खूबसूरत बनाते हैं. इन हैडलैंप्स से ऊपर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप (डीआरएल) और नीचे की तरफ़ फ़ॉग लैंप लगाए गए हैं. कार का रियर लुक भी पहले से बिल्कुल नया और बहुत आकर्षक कर दिया गया है. कार के इंटीरियर की बात करें तो यहां आपको दो तरह की थीम दिखाई देगी. कार के 1.5 लीटर इंजन वाले मॉडल के साथ डुएल टोन ब्लैक-बेज और 1.4 लीटर टर्बो इंजन मॉडल के साथ ऑल ब्लैक कलर स्कीम दी गई है. यदि इस एसयूवी के डैशबोर्ड की बात करें तो यहां आपको सब कुछ बिल्कुल नया लगेगा.

क्रेटा इंटीरियर

नई क्रेटा में 10.24 इंच का बिल्कुल नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. साथ ही इसे ह्युंडई की ही वेन्यू की तरह कनेक्टेड बनाया गया है. इसका मतलब है कि इस कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक ई-सिम जोड़ी गई है जो ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स (सॉफ्टवेयर के ज़रिए कार के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ी परेशानियों का पता लगाने) के साथ रियल टाइम व्हीकल ट्रैकिंग, रिमोट स्टार्ट, यात्रा से पहले ही गाड़ी को रिमोट एयरकंडीशन स्टार्ट करने और वाहन के चोरी होने पर उसकी स्थिति पता लगाने जैसे 55 फ़ीचर्स उपलब्ध करवाती है.

कार के टॉप एंड मॉडल में एमबिएंट लाइट के साथ नई पैनोरेमिक सनरूफ, 8-स्पीकर बोस ऑडियो सिस्टम और रियर पैसेंजर के आर्म रेस्ट पर एक छोटा सा डिजिटल डिस्प्ले यूनिट दी गई है जो कि एयर प्यूरीफायर कंट्रोलिंग जैसे फ़ीचर्स को सपोर्ट करती है. इसके अलावा ह्युंडई की इस नई पेशकश में आपको स्मार्टवॉच एप कनेक्टिविटी, वेंटीलेटेड सीट, इलैक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, एमबिएंट लाइटिंग टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और एक रिवर्स कैमरा जैसी खूबियां भी मिलती हैं.

जैसा कि हमने ऊपर भी ज़िक्र किया है, नई क्रेटा को 1.5 लीटर क्षमता के पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ 1.4 लीटर क्षमता के टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है. इनमें से पहले दो इंजन 113 बीएचपी पॉवर के साथ क्रमश: 144 एनएम और 250 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन 138 बीएचपी पॉवर के साथ 242 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने इन तीनों ही इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर जोड़ा है. वहीं विकल्प के तौर पर 1.5 लीटर डीज़ल इंजन को 6- स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड कंटीन्युअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) और 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन को 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) से लैस किया है.

मारुति-सुज़ुकी डिज़ायर फेसलिफ्ट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक सेडान डिज़ायर का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर दिया है. लुक्स के लिहाज़ से डिज़ायर फेसलिफ्ट के फ़्रंट में बड़े बदलाव किए गए हैं जिनमें बड़े आकार की सिंगल-फ्रेम ग्रिल प्रमुख है. कार के बंपर को भी रीडिज़ाइन किया गया है जहां आपको फॉगलैंप्स के लिए बड़ी और शार्प हाउसिंग नज़र आती है.

इसके अलावा डिज़ायर फेसलिफ्ट डिज़ाइन, लेआउट और फीचर्स के मामले में तक़रीबन अपने मौजूदा मॉडल के समान ही है. कार में मिलने वाले फ़ीचर्स में नेविगेशन, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हैडलैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल प्रमुखता से शामिल हैं. मारुति-सुज़ुकी ने डिज़ायर को अपने बिल्कुल नए स्मार्टप्ले स्टूडियो 2.0 इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस किया है.

परफॉर्मेंस के लिहाज़ से देखें तो मारुति ने नई डिज़ायर के सिर्फ़ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है. बीएस-6 मानकों वाला 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर का यह के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन 82 बीएचपी पॉवर के साथ 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक रूप से एएमटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. मारुति ने नई डिज़ायर के चार वेरिएंट- एलएक्सआई, वीएक्सआई, ज़ीएक्सआई और ज़ीएक्सआई+ पेश किए हैं जिनकी कीमत 5.89 लाख रुपए से लेकर 8.80 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.

रेनो डस्टर का बीएस-6 मानक वाला वर्ज़न

फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो ने सबकॉम्पैक एसयूवी डस्टर का बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला पेट्रोल वर्जन लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने डस्टर के इस वर्जन के तीन वेरिएंट- आरएक्सई, आरएक्सएस और आरएक्सज़ी लॉन्च किए हैं जिनकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.49 लाख रुपए से लेकर 9.99 लाख रुपए तक जाती है.

परफॉर्मेंस के मामले में डस्टर के साथ दिया गया 1.5-लीटर क्षमता नया इंजन मौजूदा की ही तरह 105 बीएचपी पॉवर और 142 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और ऑप्शनल सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन बॉक्स से जोड़ा गया है. जैसे कि रेनो ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि उसने डस्टर का बीएस-6 मानकों वाला डीज़ल वर्ज़न लॉन्च नहीं किया है.

चूंकि रेनो ने बीते साल ही डस्टर का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था, इसलिए कंपनी ने इस कार के बीएस-6 वर्जन में कुछ ख़ास बदलाव नहीं किए हैं. कार में मिलने वाली खूबियों की बात करें तो इनमें म्यूज़िक के लिए सॉफ्ट-टच बटन, टेलिफोन व क्रूज़ कंट्रोल, एपल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, वॉइस रिकग्निशन और ईकोगाइड जैसी तकनीक से लैस मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम, फुली ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलुमिनेटेड और कूल्ड ग्लवबॉक्स शामिल हैं.