छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में 17 जवान शहीद, 14 घायल | रविवार, 22 मार्च 2020

छत्तीसगढ़ के सुकमा में मुठभेड़ में 17 जवान शहीद और 14 घायल हो गए. मुठभेड़ के दौरान लापता हुए 14 जवानों के शव 20 घंटे बाद मिले. जबकि, तीन जवानों के शहीद होने की देर रात ही पुष्टि हो गई थी. शहीद होने वाले 12 जवान डीआरजी और पांच एसटीएफ के हैं.

बस्तर के आईजी पी सुंदरराज ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को बस्तर के कसालपाड़ इलाके में बड़ी संख्या में नक्सलियों के जमा होने की खबर मिली थी. इसके बाद डीआरजी, एसटीएफ ओर कोबरा के 550 जवान रवाना किए गए. बताया जाता है कि जवानों के आने को सूचना नक्सलियों पहले ही मिल गई थी. इसके बाद नक्सलियों ने रणनीति के तहत जवानों को जंगलों के अंदर तक आने दिया और मौका पाकर उनपर हमला बोल दिया.

कोरोना वायरस संकट : सुप्रीम कोर्ट में वकीलों के चेंबर सील, अब सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से | सोमवार, 23 मार्च 2020

कोरोना वायरस से पैदा हुए हालात के मद्देनजर अब सुप्रीम कोर्ट में मामलों की सुनवाई सिर्फ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. सुनवाई भी केवल उन मामलों की ही होगी जो बेहद जरूरी हैं. वकील घर से ही वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए बहस कर सकेंगे. मख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा कि वे हर सप्ताहांत पर हालात की समीक्षा करेंगे और आगे क्या होना है, इस बारे में जरूरी निर्देश देंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने परिसर में वकीलों के चेंबर सील करने के आदेश दिए हैं. वकीलों से अपना सामान और फाइलें निकालने को कहा गया है और इसके लिए उन्हें मंगलवार शाम पांच बजे तक का वक्त दिया गया है. उसके बाद किसी को भी सुप्रीम कोर्ट परिसर में आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

शाहीन बाग खाली कराया गया | मंगलवार, 24 मार्च 2020

कोरोना वायरस के मद्देनजर पूरे देश में लॉकडाउन के बीच दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में सीएए के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों को आज हटा दिया गया. ये लोग यहां बीते 100 दिन से धरने पर बैठे थे. खबरों के मुताबिक पुलिस ने पहले उनसे खुद ही हटने का आग्रह किया, लेकिन जब वे नहीं माने तो उन्हें जबर्दस्ती हटा दिया गया. छह महिलाओं सहित नौ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. शाहीन बाग के अलावा जाफराबाद और तुर्कमान गेट जैसे दिल्ली के दूसरे इलाकों में सीएए के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों को भी हटा दिया गया है.

उमर अब्दुल्ला रिहा | बुधवार, 25 मार्च 2020

करीब आठ महीने बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला रिहा हो गए. उन पर लगा जन सुरक्षा कानून (पीएसए) हटा दिया गया. उमर अब्दुल्ला पांच अगस्त 2019 से हिरासत में थे. उसी महीने केंद्र ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था.

इससे पहले 13 मार्च को उमर अब्दुल्ला के पिता फारुख अब्दुल्ला को भी रिहा कर दिया गया था. उन पर भी पीएसए लगा था. 83 साल के फारुक अब्दुल्ला भी पिछले साल पांच अगस्त से हिरासत में थे. पीडीपी मुखिया और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अब भी पीएसए के तहत हिरासत में हैं.

कोरोना वायरस के खतरे के चलते टोक्यो ओलंपिक स्थगित | गुरुवार, 26 मार्च 2020

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया. अब इसे 2021 में आयोजित करने का फैसला किया गया है. हालांकि, इसे टोक्यो ओलंपिक-2020 ही कहा जाएगा.

बीते हफ्ते जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से ओलंपिक का आयोजन टालने की मांग की थी जिसके बाद आईओसी ने यह फैसला लिया. आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक से फोन पर बात करने के बाद शिंजो आबे ने टोक्यो में संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने एक साल के लिए खेलों को स्थगित करने का प्रस्ताव रखा था और अध्यक्ष बाक इसके लिए 100 फीसदी सहमत थे.’

लॉकडाउन की वजह से किसी को भूखा नहीं सोने देंगे : निर्मला सीतारमण | शुक्रवार, 27 मार्च 2020

कोरोना वायरस से उपजे हालात में देश के विभिन्न वर्गों को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रु के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. इस घोषणा के अनुसार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाले सालाना 6000 रु में से 2000 रु की किस्त किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ही दे दी जाएगी. यह सीधे उनके खाते में ट्रांसफर होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे देश के 6.7 करोड़ किसानों को फायदा होगा. मनरेगा में मजदूरी की दिहाड़ी 182 से बढ़ाकर 202 रु कर दी गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे पांच करोड़ लोगों की आय में 2000 रु की वृद्धि होगी.

बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को अगले तीन महीने के दौरान एक हजार रु की अतिरिक्त रकम दी जाएगी. इससे करीब तीन करोड़ लोगों का फायदा होगा. जिन महिलाओं के खाते जन-धन योजना के तहत खुले हैं उन्हें अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रु की रकम दी जाएगी. ऐसे लगभग 20.5 करोड़ खाते हैं. उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन पाने वाली महिलाओं को अगले तीन महीने तक मुफ्ते में रसोई गैस के सिलेंडर मिलेंगे. इससे 8.2 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों का आंकड़ा एक लाख पार हुआ | शनिवार, 28 मार्च 2020

अमेरिका कोरोना वायरस के संक्रमण का नया केंद्र बन गया है. वहां इस वायरस से संक्रमण से प्रभावित लोगों का आंकड़ा एक लाख के पार जा चुका है. 1700 लोगों की मौत हो चुकी है. उधर, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

खबरें हैं कि हालात की गंभीरता को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल मोटर्स को वेंटिलेटर्स बनाने का आदेश दिया है. राष्ट्रपति ने कोरियाई युद्ध के समय का डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट लगा दिया है. इसके तहत राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए राष्ट्रपति कंपनियों को जरूरी चीजें बनाने का आदेश देता है. उधर, जनरल मोटर्स ने कहा है कि वह अप्रैल से हर महीने 10 हजार वेंटिलेटर्स बना सकती है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.