कोरोना वायरस संकट के चलते घोषित 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ सकता है. सूत्रों के हवाले से चल रही खबरों में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार वायरस के फैलते प्रकोप को रोकने के लिए इस पर विचार कर रही है. एक सूत्र का कहना था, ‘बहुत सी राज्य सरकारों ने भी केंद्र सरकार से यह अनुरोध किया है और कई विशेषज्ञों ने भी.’ मौजूदा लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना है.

कुछ दिन पहले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाना होगा. उधर, कम से कम सात राज्यों ने संकेत दिए हैं कि 14 अप्रैल के बाद भी वे कुछ प्रतिबंधों को जारी रखेंगे. भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों के करीब एक तिहाई इन सात राज्यों में ही हैं. इनमें उत्तर प्रदेश भी है जहां की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कल ही कहा था कि जरूरी नहीं 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाए और लोगों को इसके लिए लंबा इंतजार भी करना पड़ सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 4421 हो चुकी है. 114 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गई है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 14 लाख छूने को है जबकि मौतों की संख्या करीब 76 हजार हो चुकी है.