ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के बाद उनकी मंगेतर में भी कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए | रविवार, 05 अप्रैल 2020

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की गर्भवती मंगेतर कैरी सायमंड्स में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए. पिछले सप्ताह बोरिस जॉनसन भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. कैरी सायमंड्स ने इसकी जानकारी देते हुए एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने के बाद से पिछले एक हफ्ते से आराम कर रही हूं. मुझे अभी टेस्ट कराने की जरूरत महसूस नहीं हुई है. सात दिनों के आराम के बाद मैं मजबूत महसूस कर रही हूं और मुझमें सुधार हो रहा है.’

बीमा कंपनियों को कोरोना वायरस से मरने वालों के परिवार को क्लेम का पैसा देना होगा : बीमा परिषद | सोमवार, 06 अप्रैल 2020

बीमा कंपनियों को कोरोना वायरस से मरने वालों के परिवार को क्लेम का पैसा देना होगा. सोमवार को दिल्ली में जीवन बीमा परिषद की ओर से यह जानकारी दी गयी. परिषद की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी जीवन बीमा कंपनियां कोरोना वायरस के चलते हुई मौतों के सिलसिले में क्लेम का निपटान करने के लिए बाध्य हैं. जीवन बीमा परिषद के मुताबिक कोरोना वायरस से मौत के क्लेम के मामले में ‘फोर्स मेजर’ का प्रावधान लागू नहीं होगा. फोर्स मेजर का अर्थ है कि ऐसी अप्रत्याशित परस्थितियां जिनमें बीमा कंपनियां समझौते का पालन करने के लिए बाध्यकारी नहीं होती हैं.

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों को रोकने के लिए वाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्ड करने का नियम बदला | मंगलवार, 07 अप्रैल 2020

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों और गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए वाट्सएप ने एक बड़ा फैसला लिया. कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया. अब किसी वायरल मैसेज को एक बार में केवल एक ही चैट या व्यक्ति को भेजा जा सकेगा.

मंगलवार को वाट्सएप ने एक ब्लॉग के जरिये यह जानकारी साझा की. ब्लॉग में कहा गया है कि जो मैसेज पांच या उससे ज्यादा बार फॉरवर्ड किये जा चुके हैं, उन्हें ‘हाईली फॉरवर्ड’ माना जाएगा और मैसेज को एक बार में केवल एक ही व्यक्ति को भेजा जा सकेगा. कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस फैलने के बाद से उसकी एप पर मैसेज बड़ी संख्या में फॉरवर्ड किए जा रहे हैं जिससे गलत सूचनाएं फैलने का खतरा काफी बढ़ गया है. कंपनी का मानना है कि उसके इस कदम से गलत सूचनाओं और अफवाहों का फैलना कुछ हद तक कम हो जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश- पूरे देश में कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में करायी जाए | बुधवार, 08 अप्रैल 2020

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर एक बड़ा आदेश दिया. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि पूरे देश में कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में करायी जाए और निजी लैब्स को इसके पैसे सरकार दे. बीते हफ्ते कोरोना वायरस की जांच को लेकर निजी लैब्स द्वारा लिए जा रहे 4,500 रुपये के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया है. बुधवार को सुनवाई के दौरान जस्टिस अशोक भूषण और एस रवींद्र भट की पीठ ने केंद्र सरकार को इसके लिए नीति बनाने का निर्देश दिया है.

स्मृति ईरानी ने वायनाड में मजदूरों की मदद की, ऐसा दुष्प्रचार नहीं होना चाहिए : पिनाराई विजयन | गुरुवार, 09 अप्रैल 2020

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने उस रिपोर्ट को खारिज किया है जिसमें कहा गया था कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लॉकडाउन के चलते वायनाड में फंसे अमेठी के मजदूरों की मदद की थी.

बुधवार को मुख्यमंत्री पी विजयन ने कोरोना वायरस को लेकर एक अहम बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में इस रिपोर्ट का खंडन किया. उन्होंने कहा, ‘जब हमें यह जानकारी मिली थी कि 41 प्रवासी मजदूर वायनाड में एक जगह पर एक साथ रह रहे हैं, तब पंचायत के अधिकारियों ने उन्हें खाने की 25 किट सौंपी क्योंकि मजदूरों ने कहा कि वह अपना खाना खुद बना लेंगे. अब उनके पास खाने की कोई कमी नहीं है.’

क्या मरीज के सही होने के बाद भी उसके शरीर में कोरोना वायरस छिपा रहता है? | शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

क्या कोरोना वायरस के मरीज के सही होने के बाद भी उसके शरीर में वायरस छिपा रहता है? दक्षिण कोरिया में 51 लोग कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद यह सवाल दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. बीते सोमवार को दक्षिण कोरिया के सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से मीडिया को यह जानकारी दी गयी.

कोरियाई सीडीसी के महानिदेशक जियोंग यूं-क्यॉन्ग ने कहा, ‘आईसोलेशन से बाहर आने के कुछ समय बाद ही इन लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया. इन लोगों के फिर किसी से संक्रमित होने के बजाय, ये भी हो सकता है कि इनमें कोरोना वायरस फिर से सक्रिय हो गया हो.’ जियोंग यूं-क्यॉन्ग के मुताबिक वे इस बात पर व्यापक शोध कर रहे हैं कि वायरस के दोबारा सक्रिय होने की वजह क्या हो सकती है.

लॉकडाउन का कुछ शर्तों के साथ दो हफ्ते आगे बढ़ना तय, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री एकराय | शनिवार, 11 अप्रैल 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिया है कि कोरोना वायरस के चलते घोषित 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन दो हफ्ते और आगे बढ़ सकता है. फिलहाल यह 14 अप्रैल को खत्म होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कम से कम 13 मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की. सभी मुख्यमंत्रियों ने उनसे लॉकडाउन आगे बढ़ाने का अनुरोध किया. बाद में एक ट्वीट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना था, ‘आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है क्योंकि हमने लॉकडाउन जल्दी शुरू कर दिया. अगर हम अभी रुक गए तो सारी मेहनत बेकार हो जाएगी.’

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.