कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि देशव्यापी लॉकडाउन का फैसला किसी पॉज बटन की तरह है जिससे कोरोना वायरस से उपजा संकट हल करने में मदद नहीं मिलेगी. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मीडिया को संबोधित करते हुए उनका यह भी सुझाव था कि सरकार को टेस्टिंग बढ़ानी चाहिए. राहुल गांधी ने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए मोदी सरकार को विकेंद्रीकरण की राह पर चलना चाहिए और मुख्यमंत्रियों व स्थानीय प्रशासन को ज्यादा अधिकार देने चाहिए.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष का यह भी कहना था कि देश में खाद्यान्न की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें यह देखकर दुख होता है कि यह गरीबों तक नहीं पहुंच रहा. राहुल गांधी ने कहा कि इसे सरकार की आलोचना की तरह नहीं बल्कि रचनात्मक सुझाव की तरह देखा जाना चाहिए. उनका यह भी कहना था कि इस संकट से निकलने के लिए सभी पार्टियों को एकजुट होना होगा.

Play

भारत में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में 37 मौतें दर्ज हुई हैं. इसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 414 हो गया है. संक्रमण के कुल मामले अब 12380 हो गए हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

उधर, केंद्र ने देश में 170 हॉटस्पॉट्स की एक सूची जारी की है. ये ऐसी जगहें हैं जहां पर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले हैं और ये तेजी से बढ़ भी रहे हैं. इस सूची में राजधानी दिल्ली सहित छहों महानगर और ज्यादातर बड़े शहर शामिल हैं. देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 80 फीसदी इन्हीं जगहों से आ रहे हैं.