सभी राज्य रोहिंग्या मुसलमानों की कोरोना जांच कराएं : गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को रोहिंग्या मुसलमानों की कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से तब्लीगी जमात-रोहिंग्या के संबंधों की जांच करने के लिए भी कहा है. माना जा रहा है कि निजामुद्दीन इलाके में स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में कई रोहिंग्या भी शामिल हुए थे. मरकज में शामिल हुए कई रोहिंग्या फिलहाल गायब बताए जा रहे हैं. यही वजह है कि गृह मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर यह निर्देश दिया है.

राजस्थान कोरोना वायरस की रैपिड टेस्टिंग शुरू करने वाला पहला राज्य बना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है जिसने कोरोना के लिए रैपिड टेस्टिंग को शुरू किया है. उन्होंने कहा, ‘आज शाम 5 बजे, शहरी पीएचसी तोपखाना देश (जिसे जाजू डिस्पेंशरी के नाम से भी जाना जाता है) में 52 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया. सौभाग्य से, सभी 52 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई.’

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13,835 पहुंची

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित लोगों की संख्या 13,835 पहुंच गई है. वहीं मृतकों का आंकड़ा 452 हो गया है. अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा अब तक 1767 मरीज इस खतरनाक संक्रमण से ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं.

आरबीआई ने एक लाख करोड़ रु के ऐलान किए

पहले ही मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस संकट की चोट के बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कई अहम ऐलान किए. इनमें लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशंस के लिए 50 हजार करोड़ रु की रकम शामिल है. आरबीआई मुखिया शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि इसके अलावा नाबार्ड और सिडबी और नेशनल हाउसिंग बैंक जैसी संस्थाओं को 50 हजार करोड़ रु की विशेष वित्तीय सुविधा दी जाएगी. इन सभी कदमों का उद्देश्य यह है कि बाजार में लंबे वक्त तक नकदी की कमी न हो. आरबीआई का कहना है कि हालात को देखते हुए अगर और जरूरत पड़ी तो सिस्टम में और नकदी भी डाली जा सकती है.

चीन ने वुहान में कोरोना वायरस से मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 50 फीसदी बढ़ाया

चीन ने वुहान में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 50 फीसदी बढ़ा दिया है. बीते दिसंबर में इसी शहर से इस वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था. 1290 की बढ़ोतरी के साथ यहां कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3869 हो गई है. इसके साथ ही पूरे चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा भी 39 फीसदी की बढ़त के साथ 4632 हो गया है. वुहान के महामारी सुरक्षा और नियंत्रण मुख्यालय ने इस बढ़ोतरी के कई कारण बताए हैं. इसमें यह भी शामिल है कि शुरुआती दौर में मामलों में असाधारण तेजी आई थी और इसके चलते कई मामलों की या तो देरी से रिपोर्टिंग हुई या फिर वे पूरी तरह छूट गए.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.