चीनी निवेश और भारतीयों कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने एफडीआई के नियम बदले

कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीयों कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने एफडीआई नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद कोई भी विदेशी कंपनी किसी भारतीय कंपनी का अधिग्रहण या विलय नहीं कर सकेगी. सरकार ने नियमों को सख्त करते हुए ये भी स्पष्ट कर दिया है कि जो देश भारतीय सीमा से सटे हैं, वे सरकार से इजाजत के बाद ही भारतीय कंपनियों में निवेश कर सकेंगे.

दरअसल, सरकार को लगता है कि कोरोना संकट के चलते भारतीय कंपनियों का वैल्युएशन काफी गिर गया है और चीनी कंपनिया इसका फायदा उठाते हुए भारतीय कंपनियों का अधिग्रहण कर सकती हैं. चीनी कंपनियों को इस तरह के कदम से रोकने के लिए कई अन्य देश पहले ही नियमों को कड़ा कर चुके हैं. इटली, स्पेन और जर्मनी ने भी अपने एफडीआई नियमों में बदलाव किया है.

24 घंटे के भीतर देश में कोरोना के 991 नए मरीज, 43 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

शनिवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 991 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस तरह देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 14378 तक पहुंच चुकी है. पिछले 24 घंटों में 43 और लोगों की जान गई है. इस वजह से मौत का आंकड़ा 480 पर पहुंच गया है. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना वायरस के 1992 लोग ठीक हो चुके हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक एक अच्छी बात यह है कि देश के 22 जिलों में बीते 14 दिनों में कोविड-19 का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है.

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के अभियान मे लगे कर्मी की जान जाने पर परिवार को एक करोड़ रुपये देगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ऐलान किया कि कोरोनावायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे कर्मियों की अगर इस दौरान जान चली जाती है तो दिल्ली सरकारी की तरफ से उन्हें एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे. पहले इस योजना में सिर्फ डॉक्टर्स और नर्स ही शामिल थे. लेकिन अब इसमें दूसरे इलाज में लगे लोगों को भी शामिल किया गया है. सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों से कोरोनावायरस के मामले कम हुए हैं, उम्मीद है कि आगे भी मामलों में गिरावट दर्ज की जाएगी.

कोरोना वायरस संकट : मध्य प्रदेश में सफाईकर्मियों पर हमला

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच सफाइकर्मियों के एक समूह पर हमले की खबर है. यह घटना देवास जिले में हुई. बताया जा रहा है कि यहां कोयला मुहल्ला नाम के एक इलाके में सफाईकर्मी गलियां साफ करने गए थे. इसी दौरान कुछ लोगों ने उन पर लाठी और कुल्हाड़ी से हमला किया. इसमें एक सफाईकर्मी को गंभीर चोटें आई हैं. इस मामले में मुख्य आरोपित आदिल नाम के एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बाकी लोगों की तलाश जारी है.

26 नौसैनिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि

कोरोना वायरस ने नौसेना में भी सेंध लगा ली है. खबरों के मुताबिक 26 नौसैनिकों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है. ये सभी नौसैनिक मुंबई में तैनात थे. फिलहाल इन्हें मुंबई में ही स्थित नौसेना के एक अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया है. पिछले कुछ दिनों के दौरान इन सब के संपर्क में आने वालों की तलाश के लिए गहन अभियान भी छेड़ा गया है. जिस इलाके में ये रह रहे थे उसे सील कर दिया गया है. उधर, नौसेना का कहना है कि इन सैनिकों में से कोई भी किसी युद्धपोत या पनडुब्बी पर तैनात नहीं था.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.