शिकायत मिलने के बाद आईसीएमआर ने रैपिड टेस्‍ट किट के इस्‍तेमाल पर रोक लगाई

कोरोना संकट के बीच तीन राज्यों ने संकेत दिये हैं कि चीन में बने रैपिड टेस्टिंग किट पूरी तरह से प्रभावी नहीं हैं. आईसीएमआर ने रैपिड टेस्‍ट किट में शिकायत मिलने के बाद उसके इस्‍तेमाल पर रोक लगा दी है. आईसीएमआर ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया, ‘सभी राज्यों में रैपिड टेस्ट किट बांटी गई थी. एक राज्य ने टेस्‍ट किट को लेकर शिकायत की है जिसके बाद रैपिड टेस्टिंग पर रोक लगा दी गई है.’ आईसीएमआर ने राज्‍यों को दो दिन तक रैपिड टेस्‍ट किट का इस्‍तेमाल नहीं करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा है कि दो दिन के बाद इसे लेकर दिशानिर्देश जारी किया जाएगा.

महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बंगले पर तैनात दो महिला पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पायी गयीं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मुंबई स्थित आधिकारिक आवास पर तैनात दो महिला पुलिसकर्मी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई हैं. इसके बाद एहितायन यहां तैनात छह और पुलिसकर्मियों को क्वारनटीन कर दिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक मालाबार हिल्स स्थित सीएम के आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में दो दिन पहले एक असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर और एक कॉन्स्टेबल की तैनाती की गई थी.

जब इन महिला पुलिसकर्मियों का कोरोना सैंपल लिया गया तो वो पॉजिटिव निकला. इन महिला पुलिसकर्मियों की जांच रिपोर्ट रविवार को आई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अभी बांद्रा स्थित अपने आवास में रहते हैं और आधिकारिक कार्यों की वजह से वर्षा आते रहते हैं.

उत्तर प्रदेश : रायबरेली में कोरोना वायरस के 33 नए संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में मंगलवार को एक साथ कोरोना वायरस से संक्रमित 33 नए मामले सामने आए. इसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. इससे पहले जिले में केवल दो संक्रमित ही थे. अधिकारियों के मुताबिक पिछले दिनों पुलिस ने सहारनपुर से आए कुछ लोगों को जिले बछरावां इलाके से पकड़ा था. इनमें से दो लोग संक्रमित पाए गए थे. अब इनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट आई है, जिनमें से 33 लोग संक्रमित पाए गए हैं. ज्यादातर संक्रमित सहारनपुर के निवासी हैं. जबकि अन्य बछरावां, नसीराबाद, कोतवाली व रायबरेली शहर इलाकों के हैं.

कोरोना वायरस राष्ट्रपति भवन पहुंचा

कोरोना वायरस ने राष्ट्रपति भवन में भी सेंध लगा दी है. सूत्रों के हवाले से चल रही खबरों में बताया जा रहा है कि परिसर में तैनात एक सफाई कर्मचारी में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके बाद राष्ट्रपति भवन में अपनी सेवाएं दे रहे करीब 100 लोगों को सबसे अलग-थलग यानी क्वारंटाइन कर दिया गया है. सचिव स्तर के अधिकारियों और उनके परिवारों को घर में क्वारंटाइन किया गया है तो बाकी कर्मचारियों को मध्य दिल्ली के एक क्वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है.

सबसे बुरा अभी बाकी है : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस संकट को लेकर एक और चेतावनी दी है. संस्था के मुखिया टेड्रॉस ऐडहॉनम गीब्रियेसस ने कहा है कि दुनिया अभी इस वायरस से उपजी महामारी कोविड-19 का और बुरा रूप देखने वाली है. जेनेवा में मीडिया से बातचीत में उनका कहना था, ‘सबसे बुरा अभी बाकी है.’

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस से अब अफ्रीका महाद्वीप में हालात बेकाबू हो सकते हैं और इसके चलते मामलों और मौतों का आंकड़ा कई गुना बढ़ सकता है. उधर, यूरोप के कई देश और अमेरिका प्रतिबंधों में ढील की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन डब्ल्यूएचओ ने दुनिया के सभी देशों से अपील की है कि अभी वे एहतियात बरतना जारी रखें.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.