बिल गेट्स का प्रधानमंत्री मोदी को खत- कोरोना से निपटने के लिए आपकी तैयारी सराहनीय

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की है. बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में कहा है, ‘मैं कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए आपके नेतृत्व के साथ-साथ आपकी और आपकी सरकार के सक्रिय कदमों की सराहना करता हूं.’ बिल गेट्स ने खत में लिखा है कि भारत में हॉटस्पॉट चिह्नित करने और लोगों को आइसोलेशन में रखने के लिए जो तरीके अपनाए जा रहे हैं, वे तारीफ के लायक हैं. इसके अलावा सरकार इस महामारी से लड़ने के लिए जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे पर विशेष ध्यान दे रही है, जो सराहनीय है.

बिल गेट्स ने खत में आरोग्य सेतु ऐप का जिक्र करते हुए कहा है, ‘मुझे खुशी है कि आपकी सरकार कोरोना महामारी से लड़ने में अपनी डिजिटल क्षमता का पूरा इस्तेमाल कर रही है. आरोग्य सेतु ऐप बनाना एक बेहतर आइडिया है, जो कि कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान करने, उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान करने और लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से जोड़ने का काम करती है.’

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 20 हजार को पार कर गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 20,471 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,486 नए मामले सामने आए हैं और 49 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 652 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 3960 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के 71 कर्मियों को क्‍वारंटाइन में भेजा गया

दिल्ली के पुलिस महकमे में स्पेशल सेल के एक पुलिसकर्मी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद 71 कर्मियों को क्‍वारंटाइन में भेजने के निर्देश दिए गए हैं. बीते सोमवार को यह पुलिसकर्मी संक्रमित पाया गया था जिसके बाद मंगलवार को स्पेशल सेल के लगभग 100 कर्मियों का कोरोना टेस्ट किया गया था. बुधवार को इनमें से ही 71 को क्‍वारंटाइन में भेजने के निर्देश दिए गए हैं.

उधर, दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 2,248 हो गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 92 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान सिर्फ एक मरीज की मौत हुई है. दिल्ली में अब तक कोरोना से 48 लोगों की मौत हो चुकी है. अहम बात यह कि बड़ी संख्या में मरीजों का ठीक होना जारी है. पिछले 24 घंटों में 113 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं. दिल्ली में अब तक कुल 724 मरीज ठीक हुए हैं.

महाराष्ट्र : केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले के बंगले पर तैनात कॉन्स्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया

महाराष्ट्र में वीआईपी बंगलों पर तैनात मुंबई पुलिस के जवान कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. मुंबई में केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले के बंगले पर तैनात एक कॉन्स्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. बीते मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मालाबार हिल्स पर तैनात दो महिला पुलिसकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं थीं. इसके बाद आज वहां तैनात छह पुलिसकर्मियों को क्वारनटीन कर दिया गया. इससे पहले बीते हफ्ते महाराष्ट्र सरकार के मंत्री जितेंद्र आव्हाड के निजी सुरक्षाकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को अब सात साल तक की जेल हो सकती है

कोरोना वायरस संकट के बीच स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमलों को देखते हुए केंद्र सरकार तुरत-फुरत में एक अध्यादेश लेकर आई है. अब इस तरह के हमलों में शामिल लोगों को सात साल तक की सजा और भारी-भरकम जुर्माने का सामना करना पड़ेगा. अध्यादेश में इसे गैरजमानती अपराध भी बनाया गया है. सरकार ने महामारी कानून को समवर्ती सूची में डालने का भी फैसला किया है ताकि वह महामारी के दौरान सड़क, रेल, हवाई और जल परिवहन को लेकर फैसले और उन पर कार्रवाई कर सके. इन सभी फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी. उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में कैबिनेट की एक बैठक हुई थी.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.