लॉकडाउन के दौरान अब बिहार से दिखती बर्फीली चोटियां चर्चा में हैं. राज्य के सीतामढ़ी जिले से नजर आ रहीं हिमालय की इन चोटियों को देखकर लोग हैरान हैं. सीतामढ़ी के सिंहवाहिनी गांव की प्रधान ऋतु जायसवाल ने इनकी तस्वीर ट्वीट की है. उनका दावा है कि इन चोटियों में से एक दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी है जो इस गांव से सैकड़ों किलोमीटर दूर नेपाल में है.

बिहार के किसी गांव से माउंट एवरेस्ट दिखने की बात अविश्सनीय जैसी है. ऋतु जायसवाल से कई यूजरों ने पूछा कि इस बारे में वे इतनी आश्वस्त कैसे हैं. इस पर उनका जवाब था कि उनके पति ने उन्हें कई बार कहा था कि 80 के दशक में जब वे छोटे थे तो गांव से यह पर्वत शिखर साफ दिखता था.

पिछले दिनों नासा के सेटेलाइटों के डेटा के हवाले से खबर आई थी कि उत्तर भारत में इन दिनों प्रदूषण 20 साल के न्यूतम स्तर पर है. यह देश में करीब डेढ़ महीने से चल रहे लॉकडान का असर है. इसके चलते विजिबिलिटी यानी दृश्यता काफी बढ़ गई है. हाल में जालंधर के लोगों को 200 किलोमीटर दूर धौलाधार पर्वतमाला की बर्फीली चोटियां दिखने लगी थीं. इसके बाद सहारनपुर से भी लोगों को गंगोत्री के आसपास की चोटियों के दर्शन हुए.