एक महत्वपूर्ण फैसले में सरकार ने कल से यात्री ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इनके लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो गई है. कोरोना वायरस के चलते घोषित देशव्यापी लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म होना है. इससे पहले सरकार धीरे-धीरे कई क्षेत्रों में ढील दे रही है ताकि लगभग थम चुकी कारोबारी गतिविधियों को शुरू किया जा सके और अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़े.

25 मार्च से पूरी तरह थमी हुई रेल सेवाओं की शुरुआत 15 विशेष ट्रेनों के साथ होगी. ये दिल्ली से रवाना होंगी और असम, बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और त्रिपुरा जाकर वापस आएंगी. यात्रियों को ट्रेन के रवाना होने से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. ट्रेन चलने से 15 मिनट पहले स्टेशन में प्रवेश रोक दिया जाएगा. यात्रियों की पहले जांच होगी और जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखेंगे उन्हें ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा.

यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे ज्यादा सामान लेकर न चलें. गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना होगा और मास्क पहने रखना होगा. टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही खरीदे जा सकते हैं. सिर्फ उन्हीं यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा जिनके पास कन्फर्म ई टिकट होंगे. इसी ई टिकट के आधार पर उन ड्राइवरों को भी सड़क पर चलने की इजाजत होगी जो यात्रियों को लाने-ले जाने स्टेशन जाएंगे.

इन सभी ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच होंगे और ये कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही रुकेंगी. इनका किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होगा.