प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये एक बैठक की. इस बैठक में लॉकडाउन के बाद की रणनीति और आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने पर चर्चा हुई. कोरोना वायरस के चलते घोषित लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद थे. यह 25 मार्च के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐसी पांचवीं बैठक थी. पिछली बार के उलट इस बार सभी मुख्यमंत्रियों को अपने विचार रखने का मौका दिया गया.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बीते 24 घंटे में 4213 की बढ़ोतरी हुई है. यह इस समयावधि के दौरान अब तक की सबसे तेज बढ़ोतरी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 97 मौतें भी दर्ज की गई हैं. इसके साथ ही मौतों और मामलों की कुल संख्या क्रमश: 2206 और 67152 हो चुकी है. राहत की बात यह है कि इस बीमारी से उबरने की दर यानी रिकवरी रेट में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई जो अब 31.14 हो चुका है.

उधर, एक महत्वपूर्ण फैसले में सरकार ने कल से यात्री ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इनके लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो गई है. 25 मार्च से पूरी तरह थमी हुई रेल सेवाओं की शुरुआत 15 विशेष ट्रेनों की साथ होगी. ये दिल्ली से रवाना होंगी और असम, बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और त्रिपुरा का फेरा लगाएंगी.