कोरोना वायरस संकट के चलते घोषित देशव्यापी लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म होने वाला है. इसके बाद क्या होगा, इसे लेकर चर्चाएं जारी हैं. इस बीच एनडीटीवी ने गृह मंत्रालय में उच्च पदस्थ एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी है कि लॉकडाउन 4.0 में जहां संभव है वहां बस और हवाई यातायात की छूट दी जाएगी. इस सूत्र का कहना था, ‘जो इलाके हॉटस्पॉट में नहीं आते वहां सीमित क्षमता के साथ लोकल बसें शुरू हो सकती हैं. ऑटो और टैक्सी सेवा की भी इजाजत दी जाएगी.’

बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के अगले चरण में एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए बस सेवाएं भी शुरू होंगी. लेकिन इनका फायदा ट्रैवल पास के साथ ही उठाया जा सकेगा. सरकार अगले हफ्ते से घरेलू हवाई सेवाएं शुरू करने की भी योजना बना रही है. इन सब सुविधाओं की बहाली के दौरान उचित दूरी और मास्क जैसी सावधानियों का कड़ाई से पालन करना होगा. ये सुविधाएं कहां-कहां शुरू होंगी यह राज्यों से मिलने वाले उस ब्लूप्रिंट पर निर्भर करेगा जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे भेजने को कहा है. ब्लूप्रिंट के साथ ही जमीनी स्थिति भी देखी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन के चौथे चरण में जोर यह दिखाने पर रहेगा कि हालात अब सामान्य होने की तरफ बढ़ रहे हैं.

बीते कुछ समय से राज्य मांग कर रहे हैं कि उन्हें अपने यहां हॉटस्पॉट्स परिभाषित करने का अधिकार दिया जाए. हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कई मुख्यमंत्रियों ने यह मुद्दा उठाया है. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 4.0 में उन्हें इसकी इजाजत दी जा सकती है.