कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरू हो गया. चौथे चरण के लिए कई राज्य अपने-अपने यहां पाबंदियों में ढील दे रहे हैं. आज कुछ राज्यों ने लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किये हैं.

गुजरात

गुजरात ने 19 मई से लॉकडाउन के दौरान कई तरह की सहूलियतें देने की घोषणा की है. आज मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि राज्‍य में कंटेनमेंट जोन और नॉन कंटेनमेंट जोन पहले की तरह ही जारी रहेंगे. कंटेनमेंट जोन में सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी. कंटेनमेट जोन को छोड़कर अन्‍य इलाकों में ब्‍यूटी पार्लर और सैलून सहित सभी दुकानें खुलेंगी. मंगलवार से गुजरात में रेस्टोरेंट को केवल खाने की होम डिलीवरी करने की अनुमति दी गयी है. हालांकि, हाईवे पर स्थित रेस्टोरेंट सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ पूरी तरह से खोले जा सकेंगे. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के मुताबिक राज्य में स्‍कूल, शॉपिंग मॉल, जिम और स्‍वीमिंग पूल बंद रहेंगे.

बिहार

बिहार सरकार ने भी लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी किये हैं. हालांकि, बिहार में नई छूट बस इतनी है कि जो इलाके कंटेनमेंट जोन और रेड जोन से बाहर है, वहां पर कपड़े की दुकानें खुल सकती हैं. कपड़े की दुकानों को खोलने को लेकर जिलाधिकारी फैसला लेंगे. जिलाधिकारी तय करेंगे कि दुकानें किन-किन दिनों में खुलेंगे और कितने समय के लिए खुलेंगे. बिहार सरकार ने सभी प्रखंड मुख्यालयों को रेड जोन घोषित कर दिया है.

सरकार का मानना है कि बिहार में हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर रोजाना आ रहे हैं और प्रखंडों में स्थित क्वारनटीन सेंटर में रह रहे हैं. इससे उन इलाकों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. प्रदेश के रेड जोन इलाके में राज्य सरकार ने कोई भी नई छूट नहीं दी है.

पश्चिम बंगाल

आज पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि निजी कार्यालय (जो मॉल्स में भी हों) को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ एक दिन छोड़कर खोला जा सकता है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में सैलून काम कर सकते हैं, लेकिन छह से अधिक लोगों पर एक ही उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. उन्होंंने कहा कि इंटर स्टेट बस सेवाओं की शुरुआत की जाएगी. साथ ही राज्य में खेलों के आयोजन की भी अनुमित होगी, लेकिन वहां दर्शकों की इजाजत नहीं होगी. सरकार ने बंगाल में सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के साथ होटल खोलने की भी इजाजत दे दी है. राज्य में 21 मई से सभी बड़ी दुकानें भी खुलेंगी.

कर्नाटक

दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक ने आज घोषणा की कि राज्य में 18 मई से रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सभी दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोला जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य में सभी तरह की ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा. उनके मुताबिक प्रत्येक रविवार को राज्य में पूर्ण रूप से लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए ही अनुमति दी जाएगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 31 मई तक गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के लोगों के कर्नाटक में एंट्री पर रोक लगा दी है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ने फिलहाल लॉकडाउन के चौथे चरण दौरान कोई ढील नहीं देने का फैसला किया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘लॉकडाउन कब खत्म होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है. इसलिए कोरोना के मामले कम होने पर, हम भी लॉकडाउन में ढील देंगे.’ उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना की संख्या को देखकर हर कोई चिंतित है.

हालांकि, मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्रीन जोन में पहले से अधिक रियायत दी जाएगी. उन्होंने कहा, ‘ग्रीन जोन में भी याथस्थ‍िति बनाए रखना चुनौती है, फिर भी हमारी सरकार ने 50,000 उद्योगों को खोलने की इजाजत दे दी है. हम धीरे-धीरे हम ग्रीन जोन में रियायत देना शुरू कर रहे हैं.’

दिल्ली

लॉकडाउन-4 को लेकर राजधानी दिल्ली की सरकार ने भी नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अब दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब और टैक्सी चलाने की इजाजत होगी. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे, लेकिन सैलून खोलने की इजाजत नहीं होगी. मंगलवार से प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों के खुलने के अलावा निर्माण कार्य भी शुरू किए जाएंगे.

आज शाम अरविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मलेन में कहा, ‘अब दिल्ली में रेस्टोरेंट खोले जा सकते हैं, लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी ही होगी. स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खोले जाएंगे, लेकिन दर्शकों की इजाजत नहीं होगी...ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा, साइकिल-रिक्शा सिर्फ एक सवारी के साथ, जबकि निजी चार पहिया वाहन, टैक्सी और कैब में ड्राइवर के अलावा दो सवारियां बैठ सकती हैं. दो पहिया वाहनों पर चलाने वाले के अलावा किसी अन्य को बैठने की इजाजत नहीं होगी.’

हरियाणा

दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा ने भी कल (मंगलवार) से कई तरह की सहूलियतें देने का फैसला किया है. लॉकडाउन के चौथे चरण के पहले दिन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अब नई हिदायतों के तहत केवल कंटेनमेंट जोन में ही प्रतिबंध जारी रहेंगे. उनके मुताबिक हरियाणा के अंदर और अन्य प्रदेशों के लिए बस सेवा मंगलवार से शुरू कर दी जाएगी.