केरल लॉकडाउन से मुक्त होगा : मुख्यमंत्री पिनराई विजयन | रविवार, 17 मई 2020

बीते रविवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजययन ने कहा कि कोरोना की वजह से अब केरल को रेड, ऑरेंज या ग्रीन जैसे अलग-अलग ज़ोन में नहीं बांटा जाएगा. उनके मुताबिक कोविड-19 की रोकथाम के लिए शासन व्यवस्था पहले से ज्यादा सतर्कता बरतेगी और अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की नियुक्ति कर दूसरे राज्यों से आने वालों लोगों पर कड़ी नज़र रखी जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन करने वालों के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाही की जाती रहेगी. अभी तक केरल में लॉकडाउन की पालन न करने पर 65 लोगों पर मुक़दमे दर्ज किए जा चुके हैं.

सीमा पार करने की कोशिश करते भारतीय किसानों को रोकने के लिए नेपाली पुलिस की हवाई फायरिंग | सोमवार, 18 मई 2020

कोरोना वायरस के चलते घोषित लॉकडाउन के दौरान सीमा पार करने की कोशिश कर रहे भारतीय किसानों को रोकने के लिए नेपाली पुलिस ने हवाई फायरिंग की. यह घटना बिहार से सटे झापा जिले में हुई. बताया जा रहा है कि इन किसानों ने यहां मक्का की खेती के लिए जमीन पट्टे पर ले रखी है और वे फसल कटाई के लिए सीमा पार करना चाह रहे थे. इस महीने की शुरुआत में भी ऐसी ही एक घटना हुई थी.

उधर, गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्थानीय प्रशासन इस समस्या का हल खोजने की सलाह दी है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता केदार नाथ शर्मा के अनुसार भारतीय नागरिकों को खेती करने के लिए पहचान पत्र देकर मसला हल किया जा सकता है. दूसरी तरफ, स्थानीय प्रशासन का कहना है कि भारत के समकक्ष अधिकारियों के साथ चर्चा करके कोई समाधान निकाला जा सकता है.

श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए अब राज्यों से इजाजत लेने की जरूरत नहीं : रेलवे | मंगलवार, 19 मई 2020

कुछ राज्यों द्वारा श्रमिक ट्रेनों को अपने यहां आने की अनुमति न दिए जाने की वजह से अब रेलवे ने राज्यों की इजाजत के बिना ट्रेनें चलाने का फैसला किया. रेलवे ने कहा कि अब उसे ट्रेनों के संचालन के लिए संबंधित राज्यों की अनुमति की जरूरत नहीं है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रवासियों को ट्रेनों से उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के मकसद से रेलवे के लिए नयी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. रेलवे के प्रवक्ता राजेश बाजपेई ने कहा, ‘श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने के लिए अब उन राज्यों की सहमति की आवश्यकता नहीं है, जहां यात्रा समाप्त होनी है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘नई एसओपी जारी होने के बाद अब राज्य की सहमति लेने की जरूरत खत्म हो गयी है.’

डोनाल्ड ट्रंप का अजीबोगरीब बयान, कहा- अमेरिका में कोरोना के ज्यादा मामले होना सम्मान की बात | बुधवार, 20 मई 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया में सबसे ज्यादा होना सम्मान की बात है. उन्होंने व्हाइट हाउस में मंगलवार को कहा, ‘जब आप कहते हैं कि हम संक्रमण के मामलों में आगे हैं तो मैं इसे बुरा नहीं मानता. इसका मतलब है कि हमने किसी और से कहीं ज्यादा टेस्टिंग की है. यह अच्छी बात है, क्योंकि इससे पता चलता है कि हमारी टेस्टिंग बेहतर है. मैं इसे एक सम्मान के तमगे के तौर पर देखता हूं,’ अमेरिका में अब तक 15 लाख 70 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 93 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं.

बस विवाद: यूपी कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू को 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेजा गया | गुरुवार, 21 मई 2020

लखनऊ पुलिस द्वारा धोखाधड़ी और फर्जी दस्तावेज के मामले में गिरफ्तार किये गये उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने मीडिया को बताया कि बुधवार देर रात अजय कुमार लल्लू को आगरा से लखनऊ लाया गया और उनका चिकित्सीय परीक्षण कराया गया. इसके बाद बुधवार देर रात ही उन्हें लखनऊ में मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. बुधवार रात से अजय कुमार अस्थायी जेल में थे, लेकिन अगले दिन कोरोना वायरस की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने के बाद उन्हें लखनऊ जेल भेज दिया गया.

मंगलवार को हजरत गंज थाने में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था. ये मामला कांग्रेस की बसों की सूची में अनियमितताएं मिलने से संबंधित था. अजय कुमार को इसी मामले में मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत किया गया और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में लखनऊ जेल भेज दिया गया.

प्रवासी मजदूरों पर नीति आयोग के सीईओ बोले - इन लोगों के लिए इससे कहीं ज्यादा किया जा सकता था | शुक्रवार, 22 मई 2020

लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों के पलायन और उनकी मुश्किलों पर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक बड़ा बयान दिया. उनका कहना है कि केंद्र और राज्य सरकारें इन मजदूरों के लिए इससे कहीं ज्यादा कर सकती थीं. एनडीटीवी के मुताबिक उन्होंने कहा कि लॉकडाउन कोरोना वायरस संकट पर काबू पाने में सफल रहा, लेकिन प्रवासी मजदूरों के पलायन से उपजे संकट से ठीक से नहीं निपटा गया. हालांकि अमिताभ कांत का यह भी कहना था कि इस मामले में केंद्र सरकार एक सीमा से ज्यादा कुछ नहीं कर सकती थी और राज्य सरकारों को ख्याल रखना चाहिए था कि मजदूरों के शहर छोड़ने की नौबत न आए.

पाकिस्तान : विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 97 तक पहुंची, दो यात्री चमत्कारिक रूप से बचे | शनिवार, 23 मई 2020

पाकिस्तान में हुए एक विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 97 तक पहुंच गई. यह विमान कल कराची हवाई अड्डे पर उतरने से पहले क्रैश हो गया था. चमत्कारिक रूप से दो यात्री बच गए. ये हैं बैंक ऑफ पंजाब के सीईओ जफर मसूद और पाकिस्तान के न्यूज चैनल ‘24 न्यूज’ के प्रमुख अधिकारी अंसार नकवी. इन दोनों की हालत खतरे से बाहर है.

लाहौर से कराची जा रहे इस विमान के दोनों इंजन फेल हो गए थे. पायलटों ने इसे उतारने की भरसक कोशिश की, लेकिन यह कराची के एक रिहायशी इलाके में जा गिरा. ईद से पहले हुए इस हादसे से कई घरों में मातम छा गया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर गहरा अफसोस जताया है. उधर, इस घटना से जुड़ा एक सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.