राजस्थान सहित समूचा उत्‍तर भारत इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के चुरू में मंगलवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछले 10 सालों में मई माह में चुरू में रिकॉर्ड किया गया यह दूसरा सबसे अधिक तापमान है. इससे पहले 19 मई, 2016 को जिले का तापमान 50.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

राजस्‍थान के कई अन्य शहरों का तापमान भी 45 डिग्री के आसपास या इससे ज्‍यादा पहुंच गया है और इन जिलों में लू का प्रकोप भी जारी है. आज बीकानेर में तापमान 47.4 डिग्री, श्रीगंगानगर में 47 डिग्री, कोटा में 46.5 और राजधानी जयपुर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान चुरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान जताया है.

पीटीआई ने मौसम विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि उत्‍तर भारत के हरियाणा, पंजाब और में भी लू के थपेड़ों के कारण लोग परेशान हैं. हरियाणा में हिसार सबसे गर्म स्थान रहा, आज यहां तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. उमस भरी गर्मी ने नारनौल को भी चपेट में ले रखा है, यहां सामान्य सीमा से पांच डिग्री अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. इसके अलावा हरियाणा के अंबाला में 44.2 डिग्री सेल्सियस और करनाल में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

पंजाब की बात करें तो पटियाला आज सबसे गर्म रहा, यहां का तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर और लुधियाना में भी सामान्य से अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस और 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी चंडीगढ़ में भी आज का दिन काफी गर्म रहा, यहां तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में अगले दो दिनों तक मौमस का मिजाज यूं ही गर्म बना रहेगा.