कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों ने पुलवामा जैसे एक और आतंकी हमले की साजिश विफल करने का दावा किया है. खबरों के मुताबिक पुलवामा में ही विस्फोटकों से भरी एक कार जब्त की गई. बताया जा रहा है कि खुफिया सूचना के बाद सड़क पर बैरीकेड लगाकर गाड़ियों की जांच की जा रही थी. इसी दौरान एक कार को रुकने का इशारा किया गया, लेकिन इसके ड्राइवर ने स्पीड बढ़ा दी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने फायरिंग की तो ड्राइवर कार छोड़कर भाग निकला. बाद में पता चला कि कार में 20 किलो से भी ज्यादा विस्फोटक भरा हुआ है.

जम्मू-कश्मीर के आईजी विजय कुमार का कहना है कि कार का रजिस्ट्रेशन नंबर भी फर्जी निकला है. मामले की जांच जारी है. विस्फोटक इतना ज्यादा था कि उसे निष्क्रिय करने का खतरा नहीं उठाया जा सकता था. इसलिए इसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया.

पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा में विस्फोटकों से लदी एक ऐसी ही कार के जरिये हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवानों की मौत हो गई थी. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद ने ली थी. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे जैश के एक बड़े आतंकी कैंप पर हवाई हमला किया था. इसमें कई आतंकी मारे गए थे. इसके बाद पाकिस्तान ने भी भारतीय सीमा में हवाई घुसपैठ की कोशिश की थी.