कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल-सेक्‍युलर (जेडीएस) के प्रमुख एचडी देवगौड़ा सहित राज्यसभा के सभी चारों उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अन्य तीन उम्मीदवार कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, भाजपा नेता अशोक गस्ती और ईराना कड्डी हैं.

जेडीएस के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने राज्‍यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पर्चा दाखिल किया था. देवेगौड़ा के पुत्र और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बताया था कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कई राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद राज्‍यसभा चुनाव में उतरने का निर्णय किया है. उनके मुताबिक राज्यसभा में भेजने के लिये देवेगौडा को राजी करना आसान काम नहीं था.

उधर, शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नबाम रेबिया राज्यसभा सांसद के रूप में निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने नबाम रेबिया को अरुणाचल प्रदेश से राज्यसभा चुनाव 2020 के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था. वह अरुणाचल प्रदेश में भाजपा के सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं.

निर्वाचन आयोग ने 17 राज्यों से 55 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 6 मार्च को एक अधिसूचना जारी की थी और 26 मार्च को चुनाव कराने का ऐलान किया था, लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते इसको टालना पड़ा था. इसके बाद निर्वाचन आयोग ने 19 जून को राज्यसभा चुनाव कराने का ऐलान किया. कर्नाटक की चार सीटों के राज्यसभा सदस्य 25 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.