चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों ने दुनिया की चिंता भी बढ़ा दी है. स्थानीय प्रशासन के प्रवक्ता शू हेजियान ने कहा है कि इस महामारी ने शहर में गंभीर हालात पैदा कर दिए हैं. 27 नए मामलों के साथ ही बीजिंग में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बीते पांच दिनों के दौरान 106 तक पहुंच गई है. अधिकारियों ने शहर के कई इलाके सील कर दिए हैं. बड़े पैमाने पर टेस्टिंग जारी है.

कोरोना वायरस बीते दिसंबर में चीन के ही वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था. अब माना जा रहा है कि इसके संक्रमण की दूसरी लहर भी शुरू हो सकती है. इसने उन देशों सहित पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है जिनके यहां मामले अब कम होने लगे थे और वे अपनी सीमाएं खोलने की तैयारी कर रहे थे.

जानकारों के मुताबिक नए मामलों की रफ्तार में बढ़ोतरी बताती है कि कोरोना वायरस कमजोर नहीं पड़ रहा जैसा कि कई दावा कर रहे थे. बुरी तरह प्रभावित ईरान में बीते रविवार को एक बार फिर मौतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दिन यहां 100 लोगों ने दम तोड़ा जो 13 अप्रैल के बाद से मौतों की सबसे बड़ी संख्या है. इटली में भी 109 नए मामले दर्ज हो चुके हैं जिनमें से पांच मरीज दम तोड़ चुके हैं. उधर, खुद को कोरोना वायरस मुक्त घोषित कर चुके न्यूजीलैंड में भी इस महामारी के दो नए मामले सामने आए हैं.

कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में चार लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. कुल मामलों की संख्या 80 लाख के ऊपर पहुंच चुकी है.