भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 15,968 नए मामले सामने आए हैं. यह एक दिन के भीतर दर्ज हुई मामलों की अब तक की सबसे बडी़ संख्या है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इसी अवधि में देश के अलग-अलग हिस्सों में 465 लोगों की मौत हुई है. यह भी एक नया रिकॉर्ड है. इन ताजा आंकड़ों के बाद भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर चार लाख 56 हजार 183 हो गई है. संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 14 हजार 476 तक पहुंच गया है. ढाई लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से सफलतापूर्वक उबर भी चुके हैं. राजस्थान इस मामले में शीर्ष राज्य है जहां रिकवरी रेट 77 फीसदी से ज्यादा है.

भारत में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में हैं. यहां मामलों का आंकड़ा डेढ़ लाख छूने को है. बीते 24 घंटे में ही राज्य में कोरोना वायरस के तीन हजार से ज्यादा मरीज सामने आए हैं. राज्य में छह हजार से ज्यादा लोग संक्रमण के चलते दम तोड़ चुके हैं. महाराष्ट्र के बाद देश की राजधानी दिल्ली का स्थान है जहां 62 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और मरने वालों का आंकड़ा दो हजार के ऊपर है. इस बीच सरकार ने कहा है कि राजधानी में छह जुलाई तक हर घर की स्क्रीनिंग कर ली जाएगी.

उधर, दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ की तरफ बढ़ रही है. अब तक चार लाख 69 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी के चलते दम तोड़ चुके हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है जहां अब तक कोरोना वायरस के करीब 23 लाख मामले सामने आ चुके हैं और एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद ब्राजील, रूस और भारत का नंबर है.