भारत में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा छह लाख के पार चला गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान देश में इस महामारी के 19148 मामले सामने आए. इसी दौरान 434 मौतें भी दर्ज हुईं. इसके साथ ही कोरोना वायरस से कुल मौतों का आंकड़ा 17834 हो गया है. बीते 12 दिन में ही इस बीमारी के लगभग दो लाख मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या सवा दो लाख के करीब है. साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग इससे उबर चुके हैं. यानी रिकवरी रेट 60 फीसदी के आसपास पहुंच चुका है.

उधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि टेस्टिंग लगातार बढ़ाई जा रही है. उसके मुताबिक अब तक 90 लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो चुका है. संस्था के मुताबिक एक जुलाई को ही सवा दो लाख से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हुई है. कोरोना वायरस के खिलाफ रणनीति में टेस्टिंग को अहम हथियार माना जाता है. देश में कोरोना टेस्टिंग की सुविधाओं को विस्तार देने की कोशिश के तहत एक हजार कोविड टेस्टिंग लैब को मंज़ूरी दी गई है. इनमें 730 सरकारी हैं जबकि 270 प्राइवेट.

उधर, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर चुका है. लगभग पांच लाख लोग इस महामारी के शिकार होकर दम तोड़ चुके हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है. उसके बाद ब्राजील, रूस और भारत का स्थान है.