जुलाई के पहले हफ्ते में बेहद पॉपुलर चैटिंग एप, व्हाट्सएप ने कुछ नए फीचर्स लॉन्च करने की घोषणा की है. इनमें से कुछ यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुके हैं, वहीं बाकी आने वाले कुछ दिनों में दिखाई देने वाले हैं. डार्क मोड, एनिमेटेड स्टीकर जैसे नए फीचर्स के साथ व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग फीचर में भी बदलाव करने वाला है. इसके अलावा क्यूआर कोड सपोर्ट और कुछ फीचर फोन्स के लिए व्हाट्सएप स्टेटस की सुविधा भी मुहैया होने की बात कही जा रही है. व्हाट्सएप के मुताबिक ये फीचर्स एंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध होंगे. इनके साथ-साथ वेब-वर्जन और कायओएस (KaiOS) यूजर्स के लिए भी कुछ नए बदलाव लाए गए हैं.

क्यूआर कोड सपोर्ट

व्हाट्सएप का यह नया फीचर क्यूआर कोड के जरिए यूजर्स को कनेक्ट होने की सुविधा देता है. अब हर यूजर के प्रोफाइल सेक्शन में उसका यूनिक क्यूआर कोड दिखाई देगा जिसे स्कैन कर दूसरा यूजर तुरंत कनेक्ट हो सकेगा.

ग्रुपकॉल फीचर

अब तक व्हाट्सएप पर ऑडियो या वीडियो कॉलिंग करते हुए अधिकतम चार लोग ही जुड़ सकते हैं. इस फीचर में बदलाव करते हुए कंपनी ने अब अधिकतम यूजर की संख्या आठ कर दी है. इसके साथ ही वीडियो कॉलिंग के दौरान यूजर के पास किसी एक साथी की वीडियो विंडो को फुल स्क्रीन करने का विकल्प भी होगा. इसके अलावा, वे व्हाट्सएप ग्रुप जिनमें आठ या इससे कम सदस्य होंगे, उनके लिए ग्रुप पर भी वीडियो कॉलिंग का विकल्प उपलब्ध होगा.

व्हाट्सएप वेब के लिए डार्क मोड

व्हाट्सएप पर डार्क मोड फीचर इसी साल मार्च में लॉन्च किया गया था. लेकिन लैपटॉप पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी. हालिया बदलाव के बाद यह सुविधा अब व्हाट्सएप वेब पर भी उपलब्ध होगी. यूजर सेटिंग में जाकर लाइट या डार्क थीम का विकल्प चुन सकते हैं.

एनिमेटेड स्टीकर्स

व्हाट्सएप पर मौजूद स्टीकर्स पहले से ही खासे पॉपुलर हैं. अब व्हाट्सएप स्टीकर्स को जीआईएफ वर्जन में लेकर आ रहा है यानी अब स्टीकर्स हिलते-डुलते भी दिखाई देंगे. यह फीचर व्हाट्सएप के लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन पर उपलब्ध हो चुका है. अब यूजर के पास नए स्टीकर्स को सेव करने और व्हाट्सएप स्टोर पर जाकर स्टीकर पैक डाउनलोड करने की सुविधा भी होगी

बेसिक फोन्स के लिए व्हाट्सएप स्टेटस

बताया जा रहा है कि नए बदलावों के बाद व्हाट्सएप के कायओस वर्जन पर व्हाट्सएप स्टेटस की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. कायओएस 2017 में आया ऑपरेंटिंग सिस्टम है जो जियो, नोकिया के बेसिक फोन्स में इस्तेमाल किया जाता है. अब तक बेसिक फोन्स पर व्हाट्सएप केवल चैटिंग और इमेज या वीडियो डाउनलोड की सुविधा देता था.