उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए फिर से लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है. प्रदेश में कल यानी शुक्रवार रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लगाया जाएगा. गुरूवार देर शाम को राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने यह आदेश जारी किया है.

आदेश के अनुसार इस दौरान सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार, हाट, गल्ला मंडी और कार्यालय बंद रहेंगे. हालांकि, अस्पताल और अन्य जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी. यह भी कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. राष्ट्रीय और राज्यीय राजमार्गों पर वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी. रेलवे का आवागमन पहले की तरह ही चलता रहेगा.

सरकार के आदेश के मुताबिक 11 से 12 जुलाई तक राज्य में सफाई और स्वच्छता एवं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए वृहद अभियान चलाया चलाया जाएगा. इस अभियान में शामिल कर्मियों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 हजार पार कर चुका है और राज्य में अब तक 845 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य में फिलहाल करीब एक हजार एक्टिव मामले हैं वहीं, 20 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है.