फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता पाने के भारत के दावे का समर्थन करेगा. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक फ्रांस ने भारत को इस आशय की जानकारी दी है. गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के 200 देश सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए अगले एक साल तक एक मसौदे पर चर्चा करने पर सहमत हुए हैं. फिलहाल सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्य हैं और भारत की मांग है कि इसका विस्तार करते हुए उसे भी इसमें स्थायी सदस्यता दी जाए. पिछले कुछ समय से अपनी अलग-अलग विदेश यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मसले पर भारत के लिए समर्थन जुटाने की कवायद भी कर रहे हैं. एक दिन पहले ही मोदी ने सुरक्षा परिषद को बीते दौर के हालात का परिणाम बताते हुए कहा था कि परिषद में भारत को शामिल करते हुए इसे ज्यादा प्रतिनिधित्व वाला बनाया जाए.


'हम चाहेंगे कि नेपाल के संविधान का पूरा होना खुशी और संतोष का अवसर हो, न कि आंदोलन और हिंसा का.'

भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर
अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे के समापन पर



मिश्र में नई सरकार का गठन
मिस्र में नई सरकार का गठन हो गया है. पिछली सरकार में पेट्रोलियम एवं खनिज संसाधन मंत्री रहे शेरीफ इस्माइल ने नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. भ्रष्टाचार की जांच के तहत कृषि मंत्री सालाह हेलाल की गिरफ्तारी के बाद प्रधानमंत्री इब्राहिम माहलाब की सरकार ने 12 सितंबर को इस्तीफा दे दिया था. यह जांच 10 लाख डॉलर के एक घूस प्रकरण को लेकर हो रही है. 2011 में पूर्व राष्ट्रपति होस्ने मुबारक के सत्ता से जाने के बाद मिश्र लगातार राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है.
सऊदी अरब में हुए एक मोर्टार हमले में एक भारतीय की मौत
यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब में किए गए एक हमले में एक भारतीय की मौत हो गई और दो अन्य भारतीय घायल हो गए. यह हमला मोर्टार से हुआ. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मारे गए भारतीय की पहचान फारूक के रूप में हुई है. पेशे से मैकेनिक फारूक केरल का रहने वाला था. घायल हुए मोहम्मद सादिक और सनी थॉमस बिहार और केरल के निवासी हैं. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने यमन के राष्ट्रपति को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया था. तब से वे सऊदी अरब में हैं. इसके बाद से ही सऊदी अरब की अगुवाई वाले सैन्य गठबंधन का उनके साथ टकराव जारी है.