भारत के साथ नेपाल के बिगड़ते संबंधों के बीच चीन ने नेपाल की मदद करने की कोशिशें तेज कर दी हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का कहना है, 'चीन संचार एवं व्यापार सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द रास्ते दोबारा खोलने की कोशिशें तेज कर रहा है.' गौरतलब है कि कुछ महीने पहले आए भयानक भूकंप के चलते तिब्बत के जरिये चीन को नेपाल से जोड़ने वाले रास्ते बंद हो गए थे. तब से ये बंद ही हैं. नेपाल ने हाल ही में चीन से अनुरोध किया था कि वह रास्ता खोले ताकि वह जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित कर सके.
गौरतलब है कि नेपाल का 90 फीसदी व्यापार भारत के साथ होता है. लेकिन वहां के दक्षिणी हिस्से में देश के नए संविधान का विरोध हो रहा है और स्थानीय लोगों ने सड़कें जाम कर दी हैं. इसके चलते भारत से नेपाल जाने वाले सैकंड़ों ट्रक सीमा पर खड़े हैं. आपूर्ति में इस बाधा के चलते नेपाल में माहौल तेजी से भारत के खिलाफ हो रहा है.


'इराक में पिछले कई महीने से लापता 38 भारतीय जीवित हैं'

महमूद अब्बास, फिलिस्तीन के राष्ट्रपति



 एंगस डीटॉन को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार
इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार एंगस डीटॉन को दिया गया है. वे अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रोफेसर हैं. 69 साल के डीटॉन को यह पुरस्कार उपभोग पर उनके व्यापक काम के लिए मिला है. खबरों के मुताबिक इस बारे में डीटॉन के शोध कार्य से विशेषकर भारत सहित दुनिया भर में गरीबी को आंकने का तरीका नए सिरे से तय करने में मदद मिली है. पुरस्कार देने वाली संस्था रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने डीटॉन के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि उनका काम मानव कल्याण के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है. स्काटलैंड में जन्मे डीटॉन के पास अमेरिका और ब्रिटेन की दोहरी नागरिकता है. उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में इस पर खुशी जताई कि पुरस्कार समिति ने दुनिया में गरीबों की चिंता करने वाले काम को सम्मानित करने का फैसला किया है.
अफगानिस्तान में नाटो का हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार, पांच की मौत
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से पांच लोगों की मौत हो गई. नाटो के एक हवाई अड्डे पर हुए इस हादसे में पांच लोग घायल भी हुए हैं. अभी यह नहीं बताया गया है कि मृतक और घायल किस देश के नागरिक हैं. खबरों के मुताबिक यह हादसा तब हुआ जब अध्ययन संबंधी कार्य के लिए रखे गए एक गुब्बारे की रस्सी टूट गई और वह हेलीकॉप्टर से टकरा गया. कुछ दिनों पहले अफगानिस्तान के ही जलालाबाद में अमेरिकी सेना का एक हरक्यूलिस विमान हादसे का शिकार हो गया था. इसमें 11 लोग मारे गए थे.