भारत के साथ संबंधों में आ चुकी भयानक कड़वाहट के बीच नेपाल ने चीन से मदद मांगी है. उसने उत्तर में बसे अपने इस पड़ोसी देश से आग्रह किया है कि वह उसे पेट्रोल और डीजल भेजता रहे और साथ ही व्यापार के लिए और नए रास्ते खोले. अभी चीन के साथ नेपाल का कारोबार सिर्फ दो रास्तों के जरिये होता है. अब तक तेल और गैस के लिए पूरी तरह से भारत पर निर्भर रहे नेपाल ने पहली बार चीन से पेट्रोल का आयात शुरू किया है. इसकी पहली खेप काठमांडू पहुंच भी चुकी है. हालांकि अभी यह अनुदान के रूप में भेजा जा रहा है.
नेपाल के नए संविधान के विरोध में वहां की तराई में बसे मधेशी और थारू समुदाय के लोग आंदोलन कर रहे हैं. इसके चलते भारत से नेपाल सामान ले जाने वाले सैकड़ों ट्रक सीमा पर फंसे पड़े हैं. यही वजह है कि अब तक लगभग सारी जरूरी चीजों के लिए भारत पर निर्भर रहा नेपाल चीन के साथ व्यापार बढ़ाने की हरमुमकिन कोशिश कर रहा है.


'दक्षिणी चीन सागर में आने-जाने की आजादी के मसले को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जाना चाहिए. न ही इसे किसी उकसावे की कार्रवाई का बहाना बनाया जाना चाहिए.'

चैंग वैनकुआन, चीन के रक्षा मंत्री
एक सम्मेलन में



मालदीव में आपातकाल
मालदीव में आपातकाल लग गया है. देश की राजधानी माले के अलावा एक रिसॉर्ट पर हथियार और विस्फोटक मिलने के बाद इसकी घोषणा की गई. राष्ट्रपति के प्रवक्ता मुएज अली ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'मालदीव ने बुधवार दोपहर 12 बजे से 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की है.' इससे वहां सुरक्षा बलों को काफी शक्तियां हासिल हो गई हैं. इससे पहले वहां 25 अक्तूबर को उपराष्ट्रपति अहमद अदीब की गिरफ्तारी हुई थी. उन पर राष्ट्रपति पर हुए एक हमले की साजिश रचने का आरोप है.
सूडान में विमान हादसा, 41 की मौत
सूडान में हुए एक विमान हादसे में 41 लोगों की मौत हो गई है. यह हादसा दक्षिणी सूडान की राजधानी जूबा में हुआ. खबरों के मुताबिक यह एक कार्गो विमान था जिसमें यात्री भी सवार थे. हादसे में क्रू के एक सदस्‍य और एक बच्‍चा के जीवित बचने की खबर है. बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना विमान का इंजन फेल होने के चलते हुई. रूस निर्मित यह विमान करीब 45 साल पुराना था.