भारत और नेपाल के रिश्तों में बीते कुछ समय के दौरान आई कड़वाहट कम होने का नाम नहीं ले रही. एक ताजा घटनाक्रम में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत की कड़ी आलोचना की है. वे इस बात से नाराज हैं कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार परिषद की बैठक के दौरान नेपाल में मानवाधिकारों के उल्लंघन का मसला उठाया. जेनेवा में हुई इस बैठक के बाद ओली का कहना था, ‘भारत इस बात को आखिर कैसे नजरअंदाज कर सकता है कि नेपाल में चली शांति प्रक्रिया में खुद संयुक्त राष्ट्र शामिल था. उन्होंने कहा कि भारत ने इससे पहले कभी भी इस मुद्दे पर अपनी राय सार्वजनिक नहीं की, लेकिन अब वह इसे सीधे अंतरराष्ट्रीय मंच पर रख रहा है.
भारत के इस रुख को लेकर नेपाल में उसकी काफी आलोचना हो रही है. सांस्कृतिक रूप से करीब इन दोनों पड़ोसियों के रिश्तों में हाल के दौरान काफी कड़वाहट आई है. भारतीय सीमा पर आर्थिक नाकेबंदी के चलते नेपाल में इन दिनों ईंधन और जरूरी सामान की काफी किल्लत हो गई है जिससे वहां भारत के खिलाफ काफी असंतोष का माहौल है.


‘मेरा इस वक्त भारत जाने का दिल नहीं है'

गुलाम अली, प्रसिद्ध गजल गायक
एक टीवी चैनल से बातचीत में



आईएस के खिलाफ फ्रांस के सबसे बड़े युद्धपोत की तैनाती
सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा जमाए बैठे आतंकी संगठन (आईएस) के खिलाफ जारी लड़ाई में फ्रांस अपना सबसे बड़ा युद्धपोत भेजेगा. 'शार्ल द गॉल' नाम का यह युद्धपोत 40 लडाकू हेलीकॉप्टरों को संभाल सकता है और इससे रोज 100 उडानें भरी जा सकती हैं. इसके आने से उन फ्रांसीसी विमानों को अपने मिशन में कम समय लगेगा जो इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हवाई हमले कर रहे हैं. अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेना का हिस्सा फ्रांस इस समय आईएस के ठिकानों पर हमले करने के लिए जॉर्डन में तैनात अपने छह मिराज और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात छह राफेल लडाकू हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रहा है.
ब्राजील में बांध टूटा, 15 की मौत
ब्राजील में एक बांध के टूटने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है. देश के दक्षिण-पूर्व में स्थित मिनस गेरेस राज्य में स्थित यह बांध टूटने के बाद इसके पास बसे बेंटो रॉड्रिग्स शहर में हर जगह पानी और कीचड़ फैल गया. कई इमारतें और वाहन इसकी चपेट में आ गए. मारे गए लोग ब्राजील के आयरन एंड बेस मेटल इंडस्ट्री संघ के श्रमिक थे. हादसे में चार दर्जन लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. बांध टूटने की वजह पता नहीं चल पाई है.