बर्बर आतंकी सगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने पेरिस में हुए आतंकी हमलों की जिम्मेदारी ली है. इंटरनेट पर जारी एक बयान में फ्रांस को वेश्यावृत्ति और अश्लीलता की राजधानी बताते हुए आईएस का यह भी कहना है कि अभी तो यह सिर्फ पहला तूफान है. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने भी इन हमलों के लिए आईएस को जिम्मेदार बताया है. तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा करते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि जरा भी रहम दिखाए बगैर आईएस पर पलटवार किया जाएगा.
पेरिस में आठ आत्मघाती हमलावरों द्वारा अलग-अलग जगहों पर किए गए इन हमलों में 120 से भी ज्यादा लोग मारे गए हैं और 200 से ज्यादा घायल हो गए हैं. स्पेन के मैड्रिड में 2004 में हुए ट्रेन बम धमाकों के बाद से यह यूरोप में हुआ सबसे जघन्यतम आतंकी हमला है. माना जा रहा है कि सीरिया में अपने खिलाफ फ्रांस के हवाई हमलों से नाराज आईएस ने इन हमलों के जरिये एक तरह की जवाबी कार्रवाई की है.


'मैग्नाकार्टा से बहुत पहले महान दार्शनिक बसवेश्वर ने दुनिया को लोकतंत्र का विचार दिया था.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लंदन में महान दार्शनिक और समाज सुधार बसवेश्वर की प्रतिमा का अनावरण करते हुए



मिश्र में सात को सजा ए मौत
मिश्र की एक अदालत ने 25 पुलिसकर्मियों की हत्या के लिए सात लोगों को मौत की सजा सुनाई है. इसी मामले में तीन अन्य दोषियों को 25 साल जबकि 22 दोषियों को 15 साल जेल की सजा सुनाई गई. 2013 में सिनाई प्रांत में पुलिसकर्मियों को उनके घर छोड़ने जा रही दो बसों पर आतंकियों ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं. इस हमले में 25 लोग मारे गए थे जबकि कई घायल हो गए थे. जुलाई 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति मुहम्मद मोर्सी को हटाए जाने के बाद से मिश्र में आतंकी हमले काफी बढ़ गए हैं.
जापान में बड़ा भूकंप
जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट को एक बड़े भूकंप ने हिलाकर रख दिया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता सात मापी गई. हालांकि इससे किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. जापान के द्वीप समूह टेक्टॉनिक प्लेटों यानी धरती के गर्भ में मौजूद विशाल दरारों के ऊपर बसे हुए हैं जिस कारण वहां बड़े भूकंपों का खतरा बना रहता है. मार्च 2011 में एक भयानक भूकंप के बाद देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में विशाल सुनामी आई थी जिसकी वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी. भूकंप से फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी नुकसान पहुंचा था.