सिखों पर बनने वाले चुटकुलों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, जल्द सुनवाई होगी | सोमवार, 04 जनवरी 2016
सिख समुदाय पर बनने वाले जोक्स को लेकर दायर की गयी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने गंभीरता से विचार करने का फैसला किया है. याचिकाकर्ता हरविंदर चौधरी की पीआईएल पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने कहा कि पहले उन्हें यह लगता था कि सिर्फ याचिकाकर्ता हरविंदर चौधरी को ही ऐसे चुटकुलों से आपत्ति है. लेकिन उनके समुदाय और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की ओर से याचिका आने के बाद यह साफ़ हो गया है कि पूरे सिख समुदाय को इनसे दुख पहुंचता है. मुख्य न्यायाधीश के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट अब हरविंदर चौधरी की याचिका पर गंभीरता के साथ सुनवाई करेगा. इस याचिका में कोर्ट से मांग की गयी है कि इंटरनेट पर सिख समुदाय पर चुटकुलों वाली करीब 5000 वेबसाइटो पर रोक लगाई जाए और इस संबंध में कुछ नियम भी बनाये जाएं.
सुप्रीम कोर्ट का दिल्‍ली-एनसीआर में 104 नए सीएनजी स्‍टेशन खोलने का आदेश | मंगलवार, 05 जनवरी 2016
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 104 नए सीएनजी स्‍टेशन खोलने का आदेश दिया है. कोर्ट ने सरकार से यह भी कहा है कि ये स्टेशन इसी साल 31 मार्च तक खुल जाने चाहिए. इसके अलावा कोर्ट ने 2000 सीसी और उससे बड़े आकार के डीज़ल इंजन वाली गाड़ियों के दिल्ली मे रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक को बरकरार रखा है. सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने दिल्‍ली मेट्रो से ज्यादा किराए वाले ऐसे स्पेशल कोच चलाने की संभावनाएं तलाशने को कहा जिनके टिकट घर से ही आरक्षित कराये जा सकते हों. कोर्ट का कहना था कि इस व्यवस्था से लक्ज़री गाड़ियों से चलने वाले लोगों को भी मेट्रो की ओर आकर्षित किया जा सकता है.
छत्तीसगढ़ टेप : अजित जोगी के बेटे अमित जोगी कांग्रेस से निष्कासित | बुधवार, 06 जनवरी 2016
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में एक उपचुनाव के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार को मैदान छोड़ने के लिए करोड़ों रुपए के कथित लेनदेन के मामले में अमित जोगी को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. इसके अलावा राज्य कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को भी छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित कर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी को भेज दिया है. इस निर्णय की घोषणा करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस के सभी सदस्यों ने पूरे मामले पर विस्तार से चर्चा करने के बाद अमित जोगी और अजीत जोगी को इस पूरे प्रकरण में दोषी पाया जिसके बाद सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है.
मई के बाद से दिल्ली के लोग एक ही कार्ड से बस और मेट्रो का सफर करेंगे | गुरुवार, 07 जनवरी 2016
दिल्ली के लोगों को जल्द ही एक बड़ी सुविधा मिलने वाली है. इस साल मई के बाद से वे एक ही कार्ड से बस और मेट्रो का सफर कर सकेंगे. एक साक्षात्कार के दौरान दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय का कहना था कि इस साल मई के बाद से दिल्ली वालों को कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा उपलब्ध होगी. इस एक ही कार्ड का इस्तेमाल कर वे मेट्रो और सरकारी बसों में यात्रा कर सकेंगे. राय के मुताबिक दिल्ली में इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए मेट्रो के अधिकारियों से बात हो चुकी है. गोपाल राय का यह भी कहना था कि दिल्ली की सरकारी बसों में मई महीने से ही वाईफ़ाई, जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हो जायेंगी.
महेंद्र सिंह धोनी के ख़िलाफ़ गैर जमानती वारंट जारी | शुक्रवार, 08 जनवरी 2016
आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले की एक अदालत ने भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के ख़िलाफ़ गैर ज़मानती वारंट जारी कर उन्हें 25 फरवरी को पेश होने को कहा है. अदालत ने यह फैसला एक दक्षिणपंथी हिंदू संगठन के सदस्यों द्वारा दायर की गयी याचिका पर दिया है. दरअसल, यह मामला साल 2013 में बिजनेस टुडे मैगजीन में विष्णु रूप में छपी धोनी की एक तस्वीर से जुड़ा है. इस तस्वीर में धोनी एक हाथ में जूता भी पकडे हुए हैं. याचिकाकर्ताओं का कहना है कि धोनी ने ऐसा करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. 2015 में कर्नाटक हाईकोर्ट ने भी इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि धोनी जैसे प्रतिष्ठित व्यक्ति को ऐसा करने से पहले लोगों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए था. हालांकि, तब धोनी ने कहा था कि उन्हें अपनी इस तस्वीर के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी और न ही इसके लिए उन्होंने इस पत्रिका से कोई रकम ली है.
सरताज अजीज बोले, विदेश सचिव स्तर की बातचीत 15 जनवरी को ही होगी | शनिवार, 09 जनवरी 2016
पाकिस्तान ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत 15 जनवरी को ही होगी. नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने यह बात पकिस्तान की संसद में कही है. अज़ीज़ के अनुसार दोनों विदेश सचिव 15 जनवरी को मुलाकात करेंगे और ‘व्यापक द्विपक्षीय वार्ता’ के तहत होने वाली बैठकों की तारीखें निर्धारित करेंगे. दोनों देशों के बीच पहले से तय विदेश सचिव स्तर की वार्ता पर पठानकोट हमले के बाद से भ्रम की स्थिति बनी हुई थी. अब सरताज अजीज के इस बयान से इस वार्ता के होने को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं.