'नरेंद्र मोदीजी को समझ लेना चाहिए कि अलग विचारधारा रखने का मतलब देशद्रोही होना नहीं है.'

राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के विरोध में भूख हड़ताल कर रहे छात्रों को समर्थन देने के लिए हैदराबाद पहुंचे राहुल गांधी ने यह बयान दिया है. चार दूसरे छात्रों के साथ हॉस्टल से बाहर निकाले जाने के बाद वेमुला ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दलित छात्रों के साथ भेदभाव का आरोप लगाते हुए खुदकुशी कर ली थी. इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और स्मृति ईरानी विपक्ष के निशाने पर हैं.


'इस मामले पर राहुल गांधी बेहद असंवेदनशीलता दिखा रहे हैं. इसी वजह से मैं कहता हूं कि राहुल और जिम्मेदारी कभी साथ नहीं हो सकते.

संबित पात्रा, भाजपा प्रवक्ता

कांग्रेस पर रोहित वेमुला प्रकरण के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए भाजपा का कहना है कि राहुल गांधी खुदकुशी के मामले को लगातार दलित बनाम गैर दलित बनाने की कोशिश कर रहे हैं. पात्रा ने यह सवाल भी किया कि जब मामले की न्यायिक जांच हो रही है तो राहुल गांधी क्यों जज बनना चाह रहे हैं.


'मुझे यह कहने से डर लगता है कि मैं हिंदू हूं.' 

अनुपम खेर, चर्चित अभिनेता

असहिष्णुता पर जारी बहस के बीच एक समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में अनुपम खेर ने यह भी कहा कि वे यह कहते हुए भी डर रहे हैं कि अगर वे तिलक लगाते हैं या गेरुआ कपड़ा पहनते हैं तो उन पर आरएसएस या भाजपा समर्थक होने का ठप्पा लग सकता है. 2010 में पद्म सम्मानों की आलोचना करने और अब यही सम्मान स्वीकार करने के चलते खेर की इन दिनों कई लोग आलोचना कर रहे हैं


‘अगर सऊदी अरब ने मध्य-पूर्व में आतंकवादियों को मदद देना बंद नहीं किया तो रूस बमबारी से उसे पाषाण युग वाली ऐसी जिंदगी में पहुंचा देगा, जहां खानाबदोश अरब तंबुओं में रहा करते थे.' 

व्लादिमीर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के ठिकानों पर बम बरसा रहे रूस के राष्ट्रपति के मुताबिक वे सऊदी अरब के किसी भी ऐसे दखल पर चुप नहीं रह सकते जो सीरिया में शांति लाने वाले किसी समझौते की राह में बाधा बने. रूस का आरोप है कि सऊदी अरब सीरिया में कहर बरपा रहे आतंकियों को मदद दे रहा है.


'भारत के साथ बातचीत की प्रक्रिया आगे बढ़ रही थी, लेकिन पठानकोट हमले ने इस पर असर डाला है.'

नवाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

शरीफ का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत पठानकोट आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मौलाना मसूद अजहर के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग कर रहा है. इस हमले के चलते 15 जनवरी को प्रस्तावित भारत-पाक के विदेश सचिवों की बातचीत टल गई है.