दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने मजदूरों के पैसों से हथियार बना रहा है. उसका दावा है कि उत्तर कोरिया ने गैसंग संयुक्त औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के वेतन का 70 फ़ीसदी हिस्सा परमाणु हथियार कार्यक्रम पर खर्च कर दिया है. गैसंग उत्तर कोरिया के दक्षिण में स्थित है. यहां दोनों देशों की सहमति से हजारों उत्तर कोरियाई नागरिक दक्षिण कोरिया के उद्योगों में काम करते हैं.
पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया के कथित उपग्रह प्रक्षेपण के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बन गया था. इसके बाद दक्षिण कोरिया ने गैसंग में अपने उद्योगों को बंद कर दिया है. गैसंग में उत्तर कोरियाई लोगों की वेतन राशि कर्मचारियों के बजाय वहां की सरकार को अमेरिकी डॉलर में सौंपी जाती थी. दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया सरकार कर्मचारियों के वेतन का मात्र 30 प्रतिशत हिस्सा ही उन्हें देती थी और 70 फीसदी हिस्सा अपने पास रख लेती थी. मंत्रालय का दावा है कि तानाशाह किम जोंग ने इस विदेशी मुद्रा का उपयोग परमाणु हथियार और मिसाइलें विकसित करने के लिए किया है.
रूस के मेडिकल कॉलेज में आग लगने से दो भारतीय छात्राओं की मौत
रूस के एक मेडिकल कॉलेज में लगी आग में दो भारतीय छात्राओं की मौत हो गई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र की रहने वाली ये लड़कियां मॉस्को से करीब 400 किमी दूर स्मोलेंस्क मेडिकल कॉलेज की छात्रा थीं. मंत्रालय के मुताबिक रविवार तड़के इस मेडिकल कॉलेज की चौथी मंजिल पर स्थित लड़कियों के छात्रावास में आग लग गई थी. हादसे के वक्त नवी मुंबई की पूजा कल्लूर (22) और पुणे की करिश्मा भोसले (20) सो रही थीं और इस वजह से वे आग की चपेट में आ गईं. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के मुताबिक कुछ अन्य लडकियां भी झुलसी हैं लेकिन वे अब खतरे से बाहर हैं. विदेशमंत्री का कहना है कि लड़कियों के शव मंगलवार को मॉस्को पहुंचेंगे इसके बाद भारतीय अधिकारी उन्हें मुंबई लाएंगे.
भारतीय मूल के फ़िल्म निर्देशक आसिफ़ कपाड़िया को ग्रैमी पुरस्कार
भारतीय मूल के फ़िल्म निर्देशक आसिफ कपाड़िया को ग्रैमी पुरस्कार से नवाज़ा गया है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार भारतीय-ब्रिटिश निर्देशक आसिफ कपाड़िया को उनकी फिल्म 'एमी' के लिए 'बेस्ट म्यूज़िक फ़िल्म' श्रेणी में यह पुरस्कार दिया गया है. बताया जाता है कि मशहूर गायिका एमी विनेहाउस के जीवन पर आधारित उनकी इस फिल्म को ऑस्कर के लिए भी नामित किया गया है. अासिफ कपाड़िया को इसके पहले बाफ्टा पुरस्कार भी मिला था. खबरों के अनुसार अनुष्का शंकर को भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित एलबम 'होम' के लिए 'बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक एलबम' श्रेणी में ग्रैमी के लिए नामित किया गया था. लेकिन यह पुरस्कार उन्हें नहीं मिल पाया.
यूएन ने सीरिया के अस्पतालों पर हमलों की निंदा की, तुर्की ने रूस पर कार्रवाई की मांग की
सीरिया में अलेप्पो और इदलिब प्रांतों में दो स्कूलों और पांच अस्पतालों पर हुए हवाई हमलों की यूएन, पश्चिमी देशों और अमेरिका ने निंदा की है. यूएन महासचिव बान की-मून ने इसे अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का घोर उल्लंघन बताते हुए सीरिया सरकार से इन हमलों को तत्काल बंद करने को कहा है. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इन हमलों के बाद रूस द्वारा किए जा रहे शांति प्रयासों पर शंका जाहिर की है. तुर्की ने इन हमलों के लिए रूस को दोषी ठहराते हुए कहा है कि ये हमले युद्ध अपराध की श्रेणी में आते हैं और इसलिए रूस पर कार्रवाई होनी चाहिए. उधर, रूस में सीरिया के राजदूत ने तुर्की और अमेरिका के इन दावों को नकारते हुए इन हमलों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले सीरिया में स्थित ब्रिटेन की निगरानी संस्था 'सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स' ने इन हमलों में रूस और सीरिया का हाथ होने की आशंका जताई थी. इन हमलों में कई महिलाओं और बच्चों समेत 50 लोगों की मौत हुई थी.