'आलोचना हो, लेकिन काम भी होना चाहिए.'

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

संसद का सत्र हंगामेदार रहने के संकेतों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात कही है. उन्होंने उम्मीद भी जताई है कि बजट सत्र सार्थक रहेगा और इसका प्रयोग रचनात्मक बहस के लिए किया जाएगा. मोदी ने कहा कि विपक्षी दलों ने उनसे हुई बातचीत में सत्र को चलने देने के मुद्दे पर सकारात्मक रख दिखाया है. संसद के पिछले सत्र का एक बड़ा हिस्सा भी हंगामे की भेंट चढ़ गया था और इस वजह से कई विधेयक लटक गए थे.


'देश भर के लुच्चे-लफंगे केंद्र सरकार के लिए देशभक्त हैं.'

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आत्महत्या करने वाले छात्र रोहित वेमूला के समर्थन में आज जेएनयू के साथ-साथ दूसरे विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने दिल्ली में एक रैली निकाली थी. इसी रैली को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह बात कही. जेएनयू प्रकरण में मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा  कि केंद्र सरकार मनमाने तरीके से लोगों को देशभक्त और देशद्रोही होने का सर्टिफिकेट बांट रही है. केजरीवाल ने रोहित वेमुला की लड़ाई को जिंदा रखने की वकालत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने देश के दलितों के खिलाफ एक मोर्चा खोल दिया है.


‘किसी दूसरे देश ने हवाई पर अपना दावा नहीं किया है. लेकिन जब आप दक्षिणी चीन सागर की बात करते हैं तो वहां क्षेत्रीय सीमा संबंधी कई दावे हैं जो तमाम देशों की तरफ से किए गए हैं.'

जोश अर्नेस्ट, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता

अर्नेस्ट का बयान चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग की बात के जवाब में आया है. चुनयिंग का कहना था कि चीन दक्षिणी चीन सागर में वही कर रहा है जो अमेरिका हवाई में करता है. अमेरिका ने हवाई द्वीप समूह में रक्षा प्रणालियों की तैनाती कर रखी है. प्राकृतिक संपदा से संपन्न दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन और इस इलाके के दूसरे देशों के बीच गहरे मतभदे हैं. चीन इस पूरे इलाके को अपना बताता है जबकि मलेशिया, ब्रूनेई और वियतनाम भी इस पर दावा करते हैं. अमेरिका इन देशों का समर्थन करता है.


''मेरी फिल्मों को ऑफबीट या अपारंपरिक कहना सही नहीं होगा.'

हंसल मेहता, फिल्म निर्देशक

शाहिद और सिटीलाइट्स जैसी चर्चित फिल्में बना चुके हंसल मेहता का यह भी कहना है कि दर्शकों को कुछ अलग दिखाने की कोशिश करने वाली फिल्मों को वर्गीकृत नहीं करना चाहिए. उनके मुताबिक हर फिल्म व्यावसायिक फिल्म होती है. उनकी फिल्में कम बजट में बनी हैं, लेकिन उस कम पैसे की भरपाई के लिए भी जरूरी है कि दर्शक सिनेमाघरों में जाएं और फिल्म देखें. इसी शुक्रवार रिलीज हो रही और मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव की मुख्य भूमिका वाली मेहता की फिल्म अलीगढ़ काफी चर्चा बटोर रही है.




‘मैं बड़े छक्के नहीं लगा सकता इसलिए मैंने चौकों पर ध्यान देना शुरू किया.’

विराट कोहली, क्रिकेट खिलाड़ी

टी20 एशिया कप में कल भारत-बांग्लादेश का मैच होना है. इससे पहले आज पत्रकारों से बात करते हुए भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का रहस्य खोलते हुए बताया कि उनके पास ऐसे शॉट नहीं हैं कि वे लंबे छक्के लगा पाएं. इस मजबूरी के चलते ही वे ज्यादा से ज्यादा चौके लगाने की कोशिश करते हैं. विराट कोहली टी20 क्रिकेट में श्रेष्ठ बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं.