रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में कई नई घोषणाएं की हैं
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में कई नई घोषणाएं की हैं
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि रेल किराए में किसी तरह की वृद्धि नहीं होगी. संसद में रेल बजट पेश करते हुए उन्होंने रेलवे को देश की अर्थव्यवस्था का इंजन बताया और कहा कि रेल की रफ्तार बढ़ाना उनकी प्राथमिकता है. बजट में यात्री सुविधाएं बढ़ाने पर जोर है. प्रभु ने यह भी बताया कि रेलवे को बेहतर बनाने के लिए 20,000 सुझाव मिले हैं जिनमें से कुछ को इस बजट के प्रस्तावों में भी शामिल किया गया है. अन्य घोषणाओं में स्वच्छता पर जोर देने के अलावा उन्होंने पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने की बात भी कही. प्रभु ने ए1 कैटेगरी में वाईफाई देने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव पेश किया. साथ ही यह भी कहा कि जनरल कोचों में भी मोबाइल चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी. रेल मंत्री ने ट्रेनों में बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लोअर बर्थ का कोटा बढ़ाने का भी प्रस्ताव किया है.
अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को हराया क्रिकेट विश्व कप के एक रोमांचक मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने स्कॉटलैंड को एक विकेट से हरा दिया है. पूल ए के इस मैच में समीउल्लाह शेनवारी (96) और जावेद अहमदी (51) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत अफ़ग़ानिस्तान ने जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य तीन गेंद बाकी रहते नौ विकेट खोकर पा लिया. सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 96 रन बनाने वाले शेनवारी अपनी इस पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच बने. इससे पहले, अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीतकर स्कॉटलैंड को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए कहा था. एक वक़्त अफ़ग़ानिस्तान ने आठ विकेट 132 के स्कोर पर गंवा दिए थे और उसके लिए जीत की राह बेहद मुश्किल लग रही थी. लेकिन शेनवारी ने मोर्चा संभाले रखा और दौलत ज़ादरात के साथ नौवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की.
बोको हरम के 207 आतंकी ढेर नाइजीरिया में चाड सेना ने बोको हरम के 207 आतंकवादियों को मार गिराया है. खबरों के मुताबिक इस दौरान एक टैंक, दो मोर्टार, दो टोयोटा पिक-अप और गोला-बारूद सहित बहुत से सैन्य उपकरण नष्ट किए गए. लड़ाई में चाड के एक सैनिक के भी मरने की खबर है. जनवरी 2015 में बोको हरम के खिलाफ अभियान छेडऩे के बाद से चाड सेना गम्बारू और किकवा जैसे नाइजीरियाई शहरों को बोको हरम के कब्जे से वापस लेने में सफल हुई है.