40 साल की लिया ब्यूटी सैलून चलाती हैं
40 साल की लिया ब्यूटी सैलून चलाती हैं
इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी के ऑफर वाला एक विज्ञापन इंटरनेट पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है. भारत में भी इंदुजा पिल्लई का अनोखा वैवाहिक विज्ञापन कुछ समय पहले खासा चर्चा में रहा था.
एक मंजिला घर बिकाऊ है. इसमें दो बेडरूम, दो बाथरूम, पार्किंग की जगह और मछलियों के लिए एक छोटा सा तालाब भी है. यही नहीं, खरीददार घर की मालकिन से शादी भी कर सकता है.
इंडोनेशिया में एक स्थानीय वेबसाइट पर दिए गया कुछ ऐसा ही विज्ञापन इंटरनेट की दुनिया में तेजी से वायरल हो रहा है. घर का यह विज्ञापन इसकी मालकिन वीना लिया ने अपनी तस्वीर के साथ दिया है. लिया के पति की मौत हो चुकी है. फिलहाल वे एक ब्यूटी सैलून चलाती हैं. उनके नाम से दिया गया यह विज्ञापन कहता है, 'जब आप इस घर को खरीदेंगे तो आप मालकिन से शादी का प्रस्ताव भी रख सकते हैं.'
विज्ञापन सिर्फ गंभीर खरीददारों के लिए है और मकान की कीमत पर मोलभाव की कोई गुंजाइश नहीं है.
इससे पहले बंगलुरु की इंदुला पिल्लई का वैवाहिक विज्ञापन भी खूब वायरल हुआ था. अपने माता-पिता के वैवाहिक विज्ञापन से खफा होकर इंदुजा ने अपने ब्लॉग पर पसंदीदा लड़के की खोज के लिए एक अलग पेज बना दिया था. अपना परिचय देते हुए उन्होंने इस पेज पर लिखा, ‘मैं चश्मा पहनती हूं और उसमें अजीब भी दिखती हूं…मुझे किताबें पढ़ने का शौक नहीं…मैं आम महिलाओं जैसी नहीं हूं, मैरिज मटीरियल तो बिल्कुल नहीं. मैं कभी अपने बाल नहीं बढ़ाऊंगी. मेरी जीवन भर की गारंटी है.’ तीन हफ्ते में ही उनके इस पेज पर ढाई लाख से ज्यादा हिट हो गए. ये इंटरनेट पर स्त्री मुक्ति की झलकियां हैं जो बताती हैं कि कई समाजों में कैसे तकनीक धीरे-धीरे हाशिये पर पड़ी महिलाओं के लिए एक अलग ही तरह की ताकत और मुक्ति का रास्ता खोल रही रही है.
जैसा कि विज्ञापनों के साथ होता है, लिया के इस ऑफर के साथ कुछ शर्तें भी हैं. विज्ञापन सिर्फ गंभीर खरीददारों के लिए है और मकान की कीमत पर मोलभाव की कोई गुंजाइश नहीं है. जावा द्वीप के सलेमान में स्थित इस घर की कीमत 75 हजार डॉलर रखी गई है.
सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन की खूब चर्चा है. लिया इससे हैरान हैं. पत्रकार उनका इंटरव्यू लेने आ रहे हैं. पुलिस भी उनसे सवाल-जवाब कर चुकी है जिसका मकसद यह था कि यह खबर सही है या नहीं. लिया के मुताबिक उन्हें मकान के खरीददार और पति की तलाश तो थी लेकिन, इस तरह से विज्ञापन देने का आइडिया उनका नहीं था. दो बच्चों की मां लिया का कहना है कि उन्होंने घर बेचने के लिए एक दोस्त से मदद मांगी थी जो प्रॉपर्टी एजेंट है. उन्होंने उससे कहा था कि उन्हें शादी भी करनी है तो कोई ऐसा मिल जाए जिसे घर और बीवी दोनों की तलाश हो तो बेहतर. लिया के मुताबिक वे तो चाहती थीं कि यह बात चुनिंदा लोगों को ही बताई जाए. वैसे, उन्हें ऐसा एक खरीददार मिल भी गया है लेकिन इस बारे में वे अभी कोई और जानकारी देना नहीं चाहतीं.