मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शमी
मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शमी
सफर अभी आधा बाकी है लेकिन, अब तक ही विश्व कप में कई रिकॉर्ड ध्वस्त हो चुके हैं.
पहला दौर खत्म होने के बाद विश्व कप क्रिकेट में अब क्वार्टर फाइनल मुक़ाबले शुरू होंगे. आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो इस विश्व कप में बल्लेबाजों का जैसा जलवा रहा है वैसा अब तक पहले कभी देखने को नहीं मिला था. 2011 में हुए विश्व कप में कुल 24 शतक लगे थे. इस विश्व कप के 12 मैचों में ही अब तक 35 शतक लग चुके हैं. अभी सात मैच बाकी हैं. यानी यह आंकड़ा बढ़ना ही है.
विश्व कप के इतिहास में पहला दोहरा शतक जड़ते हुए वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ 215 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 16 छक्के लगाए. सबसे तेजी से 150 रन बनाने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम हुआ. वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ सिर्फ 64 गेंदों में उन्होंने यह कारनामा किया. इस मैच में डिविलियर्स 66 गेंदों पर 162 रन बनाकर नाबाद रहे. वे अभी तक विश्व कप में 20 छक्के लगा चुके हैं.
भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक हर मैच में विरोधी टीम को ऑलआउट किया है. यह भी एक रिकॉर्ड है.
इस विश्व कप में सबसे तेज़ अर्धशतक न्यूज़ीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम ने लगाया है. इंग्लैंड के ख़िलाफ सिर्फ 18 गेंदों में उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया. इस मैच में उन्होंने 25 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली.
सर्वाधिक स्कोर बनाने के लिहाज से देखें तो इस मामले में अब तक ऑस्ट्रेलिया अव्वल रहा है. उसने अफगानिस्तान के खिलाफ 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 417 रन बनाए. यह विश्व कप के इतिहास का भी सबसे बड़ा स्कोर है. वैसे इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल करने का रिकॉर्ड भी बनाया और अफ़ग़ानिस्तान को 275 रनों से मात दी.
सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने का श्रेय अभी बांग्लादेश के नाम है. स्कॉटलैंड के ख़िलाफ जीत के लिए 319 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसने छह विकेट से जीत हासिल की. यानी भारत के लिए यह शुभ संकेत नहीं.
हालांकि गेंदबाजों ने भी कई उपलब्धियां अपनी झोली में डाली हैं. भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक हर मैच में विरोधी टीम को ऑलआउट किया है. यह भी एक रिकॉर्ड है. विश्व कप से पहले गेंदबाजी को भारतीय टीम की कमजोरी माना जा रहा था.
बुधवार को पहले क्वार्टर फाइनल में सिडनी में दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका से भिड़ेगा. गुरुवार को दूसरे मैच में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा. तीसरे मैच में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान से टकराएगा और शनिवार को होने वाले आखिरी क्वार्टर फाइनल में न्यूज़ीलैंड का सामना वेस्टइंडीज़ से होगा. यानी अब मैच हारने पर सीधे घर वापसी की राह है.