उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे

उत्तर प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर कई दिनों से चल रहा संशय दूर हो गया है. भाजपा ने राजनीतिक रूप से देश में सबसे अहम इस सूबे की कमान योगी आदित्यनाथ को सौंपने का फैसला किया है. लखनऊ में भाजपा विधायक दल की बैठक में यह फैसला हुआ. केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह कल होगा.

(विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप का यह कदम चीन-अमेरिका के रिश्तों में भूचाल ला सकता है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताइवान के जरिए चीन को घेरने की रणनीति पर आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. ट्रंप प्रशासन अब ताइवान के साथ एक बड़ा रक्षा सौदा करने जा रहा है. इसमें उन्नत रॉकेट प्रणाली और एंटी-शिप मिसाइल जैसे हथियार शामिल हैं. यह रक्षा सौदा ओबामा प्रशासन के समय प्रस्तावित सौदे से काफी बड़ा हो सकता है. (विस्तार से)

मुस्लिम समुदाय के 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने तीन तलाक के खिलाफ याचिका पर हस्ताक्षर किए

तीन तलाक पर बीते कुछ समय से जारी बहस के बीच मुस्लिम समुदाय के 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर करने की खबर है जिसमें इस विवादास्पद प्रथा को खत्म करने की मांग की गई है. यह याचिका मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की पहल बताई जाती है जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा संगठन है. जिन 10 लाख लोगों ने इस पर दस्तखत किए हैं उनमें ज्यादातर महिलाएं हैं. कई महिलाएं तीन तलाक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट भी पहुंची हैं और शीर्ष अदालत ने इन मामलों की सुनवाई जारी है. केंद्र की मोदी सरकार अदालत में कह चुकी है कि इस्लाम में तीन तलाक जरूरी धार्मिक रिवाज नहीं है और वह इसका विरोध करती है क्योंकि संविधान पुरुषों और महिलाओं को बराबरी का अधिकार देता है. (विस्तार से)

पिछले साल 40 फीसदी से ज्यादा आरटीआई आवेदन बिना कोई वजह बताए रद्द किए गए : रिपोर्ट

पारदर्शिता को बढ़ावा देने वाला सूचना अधिकार कानून खुद उपेक्षा का शिकार होता जा रहा है. सूचना का अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत रहस्यमयी कारणों से रद्द होने वाले आवेदनों की संख्या काफी ज्यादा है. शुक्रवार को जारी केंद्रीय सूचना आयोग की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक 2015-16 में 9.76 लाख सूचना आवेदन आए, इनमें से अधिकारियों ने 6.62 फीसदी आवेदनों को रद्द कर दिया. वहीं, इससे पहले 2014-2015 में 7.55 लाख आवेदन आए थे और 8.39 फीसदी आवेदन रद्द हुए थे. दो साल पहले के मुकाबले पिछले साल रद्द आवेदनों का प्रतिशत घटने के बावजूद 20 प्रतिशत ज्यादा आवेदन जमा किए थे.

(विस्तार से)

नोटबंदी के बाद खातों में जमा हुई राशि से सरकार ने छह हजार करोड़ रुपये का कर वसूला

कालेधन पर बने विशेष जांच दल (एसआईटी) के उपाध्यक्ष जस्टिस अरिजित पसायत के अनुसार नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा हुए धन पर सरकार ने अब तक 6,000 करोड़ रुपए का कर वसूला है. जस्टिस पसायत ने संभावना जताई है कि अभी और राशि कर के रूप में सरकार के खाते में आएगी. उन्होंने यह भी बताया कि कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बड़ी राशि जमा कराने वाले सरकारी अधिकारियों से सख्ती से पेश आएं और उनकी अघोषित राशि को रिश्वत का पैसा मानते हुए उसे भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत जब्त कर लिया जाए.

(विस्तार से)

कार रेसर अश्विन सुंदर और उनकी पत्नी की सड़क हादसे में मौत

भारत के पेशेवर कार रेसर अश्विन सुंदर और उनकी पत्नी की शनिवार सुबह एक सड़क हादसे में मौत हो गई. खबरों के मुताबिक चेन्नई में एक पेड़ से टकराने के बाद उनकी कार में आग लग गई, जिसमें वे और उनकी पत्नी निवेदिता फंस गईं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दोनों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. यह हादसा सुबह साढ़े तीन बजे हुआ. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हादसे के वक्त अश्विन की कार की रफ्तार तय सीमा से काफी ज्यादा थी. पुलिस ने कार की रजिस्ट्रेशन प्लेट के आधार पर दोनों की पहचान की पुष्टि की है.

(विस्तार से)

पेटीएम का पेमेंट बैंक इस महीने के आखिर तक

देश की प्रमुख ऑनलाइन वॉलेट कंपनी पेटीएम का पेमेंट बैंक इस महीने के अंत तक काम करना शुरू कर देगा. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा के अनुसार कंपनी को आरबीआई से पेमेंट बैंक शुरू करने की अनुमति जनवरी में ही मिल गई है. उनका कहना है कि बाकी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद मार्च के आखिर तक पेटीएम बैंक सक्रिय हो जाएगा.

(विस्तार से)

नोटबंदी में मिली छूट का गलत इस्तेमाल करने वाले पेट्रोल पंपों पर आयकर विभाग के छापे

नोटबंदी के बाद मिली विशेष छूट का दुरुपयोग करने के आरोपों के बाद आयकर विभाग ने देशभर के कई पेट्रोल पंपों और गैस सिलेंडर वितरकों पर छापे मारना शुरू कर दिया है. हाल ही में आए एक सर्वेक्षण में कहा गया था कि नोटबंदी के दौरान इन पेट्रोल पंपों ने वास्तविक लेनदेन से करीब 20 फीसदी ज्यादा लेनदेन दिखाकर कालेधन को सफेद बनाया है. सरकार को भी ऐसी गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी.

(विस्तार से)

राहुल गांधी दृढ़ता से फैसले नहीं ले रहे, यह बात बताने पर नाराज हो जाते हैं : दिग्विजय सिंह

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में पार्टी की हार और मणिपुर-गोवा में हुई किरकिरी के बाबत जिम्मेदारी झटकते नजर आ रहे हैं. बल्कि वे यह जिम्मेदारी पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर डालने की कोशिश करते दिख रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी से मेरी शिकायत है कि वे निर्णायक कार्रवाई नहीं करते. मैंने उनसे कई बार यह बात कही भी है. लेकिन जब मैं बार-बार यही दोहराता हूं तो वे उल्टा मुझ पर ही नाराज हो जाते हैं.’

(विस्तार से)

वित्तीय मामलों की संसदीय समिति ने कहा, वित्त वर्ष अप्रैल के बजाय जनवरी से शुरू हो

कांग्रेस सांसद एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली वित्तीय मामलों की संसदीय समिति ने वित्त वर्ष का समय बदलकर इसे कैलेंडर वर्ष के अनुरूप कर देने की सिफारिश की है. इस समिति ने महीना भर पहले बजट पेश करने के निर्णय को जल्दबाजी में लागू करने पर सरकार की आलोचना भी की है. उसका कहना है कि ऐसा करने से पहले सरकार को पूरी तैयारी करनी चाहिए थी.

(विस्तार से)

एंजेला मर्केल के कहने के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने उनसे हाथ नहीं मिलाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने व्यवहार से लगातार चर्चा में बने रहते हैं. ताजा मामला मीडियाकर्मियों के कहने के बावजूद उनका जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ न मिलाकर कूटनीति की स्थापित परंपरा को तोड़ने का है. कूटनीतिक शिष्टाचार के तहत जब दो राष्ट्राध्यक्ष मीडिया से मुखातिब होते हैं तो वे एक-दूसरे से हाथ मिलाते हैं. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इस शिष्टाचार को निभाना जरूरी नहीं समझा और हाथ मिलाने की राय को अनसुना कर दिया. उनके इस व्यवहार की दुनिया भर में खूब आलोचना हो रही है.

(विस्तार से)

अकेले उत्तर प्रदेश में ही बड़ी पार्टियों ने चुनाव पर करीब 5,500 करोड़ रुपए खर्च कर दिए

चुनाव आयोग ने भले ही चुनाव खर्च की सीमा तय कर रखी हो, लेकिन चुनावों के दौरान पैसा बेतहाशा ही खर्च किया जाता है. सीएमएस नाम की एक सर्वे एजेंसी के ताजा अध्ययन के हवाले से हिंदुस्तान ने खबर दी है कि उत्तर प्रदेश में ही बड़े दलों ने हाल में ही हुए विधानसभा चुनाव के दौरान करीब 5,500 करोड़ रुपए खर्च कर डाले हैं. अध्ययन में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में जो रकम खर्च हुई है उसमें से करीब 1,000 करोड़ रुपए तो मतदाताअों के बीच नकद और शराब के तौर पर बांट दिए गए. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में हार से गुस्साए कांग्रेसी कार्यकर्ता बोले, ‘पीके’ को खोजने वाले को ईनाम मिलेगा

लोकसभा चुनाव में भाजपा और बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा विरोधी महागठबंधन को शानदार जीत दिलाने के बाद स्टार रणनीतिकार बनकर उभरे प्रशांत किशोर (पीके) के सितारे उतार पर लग रहे हैं. उत्तर प्रदेश चुनाव में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद प्रशांत किशोर की रणनीति और उनके व्यवहार पर अब सवाल उठने लगे हैं. शनिवार को लखनऊ में कांग्रेस पार्टी के दफ्तर के बाहर एक पोस्टर लगाया गया है जिसमें उन्हें ढूंढ़नेवाले को पांच लाख रु का इनाम देने की घोषणा की गई है. पोस्टर में उन्हें ‘स्वयंभू चाणक्य’ यानी खुद को चाणक्य समझने वाला बताया गया है.

(विस्तार से)

दोनों लापता भारतीय मौलवी पाकिस्तान की सतर्कता एजेंसियों की हिरासत में

पाकिस्तान में लापता दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह के दोनों मौलवी वहां की सतर्कता एजेंसियों की हिरासत में हैं. पाकिस्तान के अधिकारियों ने बताया है कि सैयद आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नाजिम निजामी को सतर्कता एजेंसियों ने लाहौर एयरपोर्ट पर उस वक्त हिरासत में ले लिया, जब वे कराची जाने के लिए फ्लाइट में बैठ चुके थे. बताया जा रहा है कि एजेंसियों ने दोनों मौलवियों को किसी अज्ञात जगह पर रखा है. सूत्रों का कहना है कि उन्हें मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता अल्ताफ हुसैन से कथित संबंधों के आधार पर हिरासत में लिया गया है.

(विस्तार से)

मारुति-सुजुकी हिंसा मामला : 13 को उम्रकैद

पांच साल पहले मारुति सुजुकी के मानेसर प्लांट में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई कर रही गुरुग्राम की एक अदालत ने 13 लोगों को हत्या का दोषी मानते हुए उम्रकैद और चार अन्य को पांच साल की सजा सुनाई है. 14 आरोपितों के जेल में बिताए हुए समय को पर्याप्त सजा बताते हुए अदालत ने उन्हें और सजा नहीं दी. फैसला आने के बाद किसी भी संभावित हिंसा से बचने के लिए गुरुग्राम और आसपास के इलाके में भारतीय दंड संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई. (विस्तार से)